Move to Jagran APP

यूरोप में कोरोना से कोहराम, पांच लाख से ज्यादा संक्रमित, स्‍पेन में एक ही द‍िन में 950 की मौत

स्‍पेन में कोरोना संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 10 हजार को पार कर गया है जबकि दुनियाभर में कोरोना संक्रमण से मौतों की संख्‍या 46906 हो गई है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 04:19 PM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 12:04 AM (IST)
यूरोप में कोरोना से कोहराम, पांच लाख से ज्यादा संक्रमित, स्‍पेन में एक ही द‍िन में 950 की मौत
यूरोप में कोरोना से कोहराम, पांच लाख से ज्यादा संक्रमित, स्‍पेन में एक ही द‍िन में 950 की मौत

मेड्रिड/वाशिंगटन, एजेंसियां। कोरोना वायरस महामारी से पूरा यूरोप त्राहि-त्राहि कर रहा है। पूरी दुनिया में संक्रमण के अब तक जितने मामले सामने आए हैं, उनमें से आधे यूरोप में पाए गए हैं। पूरे विश्व में यह आंकड़ा दस लाख के स्तर पर पहुंचने वाला है। जबकि अकेले यूरोप में ही पांच लाख से ज्यादा पीड़‍ित हैं। यूरोपीय देशों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 35 हजार के करीब पहुंच गई है। कोरोना महामारी की यूरोप में इटली, स्पेन, फ्रांस और जर्मनी पर सबसे बड़ी मार पड़ रही है। इटली के बाद स्पेन में भी मरने वालों की संख्या दस हजार के पार पहुंच चुकी है। इन दोनों देशों में एक लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

loksabha election banner

स्‍पेन में एक दिन में रिकॉर्ड 950 मौतें 

स्‍पेन में बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 950 लोगों की मौत हो गई जिसके साथ मृतकों का आंकड़ा 10,003 पर पहुंच गया। स्‍पेन में अब तक संक्रमण के 110,000 मामले दर्ज किए गए हैं। स्पेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में संक्रमण की दर 8.3 फीसद से कम होकर 7.9 फीसद हो गई है। पिछले हफ्ते की शुरुआत में यह दर 25 फीसद से अधिक थी। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राजधानी मैड्रिड में चार हजार से अधिक मौत हुईं और 32 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। 

दुनियाभर में 46,906 मौतें 

दुनियाभर में कोरोना संक्रमण से मौतों की संख्‍या 46,906 हो गई है। विश्‍व में 9,35,000 से ज्‍यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रम‍ित हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर के मुताबिक, यह जानलेवा वायरस 200 से अधिक देशों और टेरेटरी में फैल गया है। अकेले यूरोप में ही 500,000 मामले रिकॉर्ड किए गए हैं। कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से यूरोपीय देशों में आइसीयू की जबर्दस्त कमी हो गई है। 

ब्रिटेन में बड़े पैमाने पर जांच की तैयारी

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने एक वीडियो संदेश में कहा कि वह देश में कोरोना वायरस को लेकर बड़े पैमाने पर टेस्ट कराने के लिए दृढ़ हैं। सेल्फ आइसोलेशन में रह रहे जॉनसन ने कहा, 'इस तरीके से हम इसे परास्त कर देंगे।' ब्रिटेन में कोरोना के 33 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित पाए गए हैं और करीब तीन हजार जान गंवा चुके हैं।

एशिया में चीन के बाद इंडोनेशिया में सबसे ज्यादा मौत

एशिया में चीन के बाद सबसे ज्यादा मौत इंडोनेशिया में होने की खबर है। देश में अब तक 170 लोगों की जान जा चुकी है। चीन में 3,300 से ज्यादा की मौत हुई है। दक्षिण कोरिया में मरने वालों की संख्या 169 है। इंडोनेशिया में करीब 1800 लोग संक्रमित हैं।

ईरान में संक्रमित लोगों की संख्या 50 हजार के पार

ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि मुल्क में 124 और पीडि़तों ने दम तोड़ दिया। इसे लेकर मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 3160 हो गया है। जबकि संक्रमित लोगों का आंकड़ा 50 हजार के पार पहुंच गया है। राष्ट्रपति हसन रूहानी ने आगाह किया है कि महामारी से अभी मुल्क महीनों जूझ सकता है।

जापानी पीएम ने लॉकडाउन से किया इनकार 

कोरोना वायरस के कहर से जूझ रहे जापान के प्रधानमंत्री एबी शिंजो ने देश में लॉकडाउन से इन्कार किया है। देश में इमरजेंसी लगाने की उठती मांग के बीच उन्होंने गुरुवार को सोशल मीडिया के जरिये लोगों को कपड़े का मास्क पहनने को कहा। प्रधानमंत्री ने हर घर को दो मास्क देने का भी प्रस्ताव दिया है। जापान में करीब 2400 लोग पीडि़त पाए गए हैं।

इटली ने लॉकडाउन बढ़ाया 

इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे ने देश में लॉकडाउन की मियाद अब 13 अप्रैल तक बढ़ा दी है। इटली में अभी तक इस बीमारी के कारण 13,115 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि चीन के बाद अब इटली में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की दर में कमी आ रही है।  इस बीच, यूरोपीय कमीशन की प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेन ने इटली से माफी मांगते हुए कहा कि यूरोपीय देश कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए मदद के लिए तैयार हैं। पहले कहा गया था कि सभी अपनी आतंरिक समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करें। उन्होंने कहा कि कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों के लिए यूरोपीय यूनियन 110 अरब डॉलर आवंटित करेगा।

अमेरिका में चिकित्सा उपकरणों का भंडार खत्‍म होने की ओर

अमेरिका में मास्क, गाउन और दस्ताने समेत जरूरी चिकित्सा सामान का भंडार खत्‍म होने की ओर है। अमेरिका में कोरोना से पांच हजार से ज्‍यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 2,10,000 लोग संक्रमित हैं। ट्रंप ने कहा है कि हमारे डॉक्‍टरों, नर्सों, और स्वास्थ्य कर्मियों को महत्वपूर्ण चिकित्सा आपूर्ति करने, खरीदने, वितरित करने के लिए हम आपूर्ति संस्थाओं की मदद ले रहे हैं। 11 कंपनियों की मदद से हजारों वेंटिलेटर बनाए जा रहे हैं। इस बीच रूसी मालवाहक विमान वेंटिलेटर, मास्क और अन्य सुरक्षा उपकरणों समेत 60 टन चिकित्सा आपूर्ति को लेकर अमेरिका पहुंचा है।

यूरोप में 35 हजार की गई जान

- ग्रीस ने कोरोना के 21 मामले मिलने पर एथेंस के पास एक शरणार्थी शिविर को सील किया

- बेल्जियम में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या एक हजार के पार पहुंच गई है

- बांग्लादेश में महामारी की रोकथाम के प्रयास में तीन हजार कैदियों को रिहा करने की योजना

- यूरोप में कोहराम, इटली, स्पेन, फ्रांस और जर्मनी पर महामारी की ज्यादा मार

- यूरोपीय देशों में कोरोना से करीब 35 हजार की गई जान

देश - मौत - संक्रमित

इटली - 13,155 - 1,10,574

स्पेन - 10,003 - 1,10,238

अमेरिका -5,113 -2,15,362

फ्रांस - 4,032 - 56,989

चीन - 3,318 - 81,589

ईरान - 3,160 - 50,468

ब्रिटेन - 2921 - 33,718

जर्मनी - 962 - 80,641

स्विट्जरलैंड - 505 - 18,267

तुर्की - 277 - 15,679

इजराइल के स्वास्थ्य मंत्री कोरोना से संक्रमित

इस बीच इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अन्य शीर्ष अधिकारियों के अक्सर संपर्क में रहने वाले स्वास्थ्य मंत्री भी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री याकोव लित्जमैन और उनकी पत्नी आइसोलेशन में रह रहे हैं। फ‍िलहाल उनकी तबियत ठीक है। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, देश की मोसाद खुफिया एजेंसी और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रमुख को भी अलग रहने के लिए कहा गया है। बताया जाता है कि वे भी स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री लित्जमैन के संपर्क में आए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.