वाशिंगटन (एएनआई)। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन की तरफ से कहा गया है कि अफगानिस्‍तान में अब भी 439 अमेरिकी फंसे हुए हैं, जो बार निकलना चाहते हैं। सीनेट में इस जानकारी को सार्वजनिक किया गया है। इसकी जानकारी देते हुए ये भी कहा गया है कि इनमें से अधिकतर से अमेरिका संपर्क में है। अमेरिका के अंडर सेक्रेट्री आफ डिफेंस कोलिन काहल ने बताया है कि अधिकारी अफगानिस्‍तान में मौजूद 363 अमेरिकियों के संपर्क में है। खामा प्रेस की रिपोर्ट में कहा गया है कि इनमें से करीब 176 अमेरिकी अफगानिस्‍तान से बाहर निकलना चाहते हैं।

काहल करीब 243 अमेरिकी ऐसे हैं जो अफगानिस्‍तान में फंसे होने के बावजूद या तो वहां से निकलना नहीं चाहते हैं या फिर इसके लिए वो तैयार नहीं हैं। लेकिन जो वहां से आना चाहते हैं उनको हर हाल में वहां से निकाला जाएगा। इससे पहले बाइडन प्रशासन की तरफ से कहा गया था कि अफगानिस्‍तान में 200 से अधिक अमेरिकी नहीं बचे हैं। गौरतलब है कि अमेरिकी सेना ने 31 अगस्‍त को पूरी तरह से अफगानिस्‍तान को अलविदा कह दिया था। इसके साथ ही यहां पर चल रहे दो दशक पुराने युद्ध का भी अंत हो गया था। अमेरिका ने यहां से निकलने से पहले हजारों की संख्‍या में लोगों को यहां से निकाला था। इनमें कई दूसरे देशों के नागरिक भी शामिल थे। 

आपको बता दें कि अफगानिस्‍तान से बाहर निकलने के बाद अमेरिका और तालिबान के बीच सीधेतौर पर कोई बातचीत नहीं हुई है। हाल ही में मास्‍को फार्मेट की बैठक में भी अमेरिका ने हिस्‍सा नहीं लिया था। अमेरिका अपने नागरिकों को यहां से निकालने के लिए दूसरे देशों की मदद ले रहा है। पाकिस्‍तान, ईरान और कतर के रास्‍ते लोगों को निकाला जा रहा है। अफगानिस्‍तान से बाहर जाने के बाद अमेरिका ने विदेशों में जमा वहां के केंद्रीय बैंक के पैसे की निकासी पर रोक लगा दी है। इस वजह से वहां के हालात काफी बुरे हो गए हैं।  

Edited By: Kamal Verma