Move to Jagran APP

कोरोना का कहर, दुनियाभर में 30 करोड़ बच्चे स्कूल से दूर, कर्बला में जुमे की नमाज रद, कैलिफोर्निया में इमरजेंसी

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में करीब 30 करोड़ बच्चों को स्कूलों से दूर कर दिया है। यही नहीं इराक के कर्बला शहर में जुमे की नमाज रद कर दी गई है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2020 06:35 PM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2020 06:39 PM (IST)
कोरोना का कहर, दुनियाभर में 30 करोड़ बच्चे स्कूल से दूर, कर्बला में जुमे की नमाज रद, कैलिफोर्निया में इमरजेंसी
कोरोना का कहर, दुनियाभर में 30 करोड़ बच्चे स्कूल से दूर, कर्बला में जुमे की नमाज रद, कैलिफोर्निया में इमरजेंसी

रोम, एजेंसियां। कोरोना वायरस ने दुनियाभर में करीब 30 करोड़ बच्चों को स्कूलों से दूर कर दिया है। वायरस के प्रकोप के कारण चीन समेत कई देशों में स्कूलों को बंद करना पड़ा है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, इटली में भी गुरुवार से सभी स्कूल बंद कर दिए गए। चीन से फैला यह वायरस अब करीब 80 देशों तक पहुंच चुका है। दुनियाभर में इसकी चपेट में आकर 95 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं और 3,200 से ज्यादा की जान जा चुकी है। यूनेस्को ने बुधवार को कहा कि कोरोना संक्रमण के डर से 13 देशों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

loksabha election banner

कर्बला में जुमे की नमाज रद

कोरोना वायरस संक्रमण फैलने के डर से इराक के कर्बला शहर में जुमे की नमाज रद कर दी गई है। इराक के पड़ोसी देश ईरान में वायरस से अब तक 107 मौत हो चुकी हैं जबकि 3,513 मामलों की पुष्टि हुई है। ईरान में सभी स्कूल और विश्वविद्यालय पहले ही बंद कर दिए गए हैं।

इन देशों में हालात खराब

इटली में भी कोरोना वायरस (कोविड-19) से 107 लोगों की मौत के बाद 15 मार्च तक स्कूलों और विश्वविद्यालयों को बंद करने का आदेश दिया गया है। इस यूरोपीय देश में संक्रमित लोगों की संख्या तीन हजार के पार पहुंच चुकी है। एशियाई देश दक्षिण कोरिया में भी स्कूल 23 मार्च तक बंद हैं। इस देश में करीब छह हजार लोग पीड़ि‍त हैं। जापान में लगभग सभी स्कूलों को मार्च के आखिर तक बंद कर दिया गया है। जापान में संक्रमित लोगों का आंकड़ा एक हजार के पार पहुंच चुका है। फ्रांस में प्रभावित इलाकों में करीब 120 स्कूलों को बंद करना पड़ा है।

कैलिफोर्निया में इमरजेंसी

अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक 11 पीडि़तों की मौत हो चुकी है। अमेरिकी सांसदों ने वायरस से मुकाबले के लिए 8.3 अरब डॉलर (करीब 60 हजार करोड़ रुपये) मुहैया कराने पर सहमति जताई है। कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसोम ने प्रांत में इमरजेंसी का एलान किया है। इस अमेरिकी प्रांत में 53 मामले सामने आए हैं। चीन के नियंत्रण वाले हांगकांग के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कोरोना पीडि़त के साथ रहने वाले एक पालतू कुत्ते में वायरस संक्रमण की पुष्टि की है। इंसान से जानवर में कोरोना वायरस पहुंचने का यह पहला मामला है। हांगकांग में संक्रमित लोगों की संख्या 100 के पार पहुंच चुकी है।

स्विट्जरलैंड में पहली मौत, चीन में तीन हजार से ज्‍यादा मौतें

स्विट्जरलैंड में कोरोना वायरस से पीडि़त 74 वर्षीय महिला की मौत हो गई। इस मध्य यूरोपीय देश में कोरोना से यह पहली मौत है। स्विट्जरलैंड में 58 मामलों की पुष्टि हुई है। वायरस की रोकथाम के प्रयास में दुनिया भर में कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घरों से ही काम करने को कहा है। इस बीच चीन में कोरोना वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या तीन हजार के पार पहुंच गई है। संक्रमित लोगों का आंकड़ा भी बढ़कर 80,400 हो गया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने गुरुवार को बताया कि देश में 129 नए मामलों की पुष्टि हुई और 31 मौत हुईं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.