कोलकाता,जागरण संवाददाता। ई-कामर्स का प्रभुत्व आज के बाजार में प्रतिदिन बढ़ रहा है। आमतौर पर जरूरत की हर चीजें ऑनलाइन बाजार पर उपलब्ध है लेकिन सोचिए अगर अंतिम संस्कार के लिए लगने वाले सामान भी आपको ऑनलाइन मिलने लगे तो? हालांकि इससे कई लोगों को आश्चर्य हो सकता है लेकिन यह हकीकत होने जा रहा है।

महानगर में एक निजी कंपनी इसकी शुरुआत मार्च महीने से करने जा रही है। अंतिम संस्कार कीट में आपको कुल 35 सामान मिलेंगे जिसके एवज में आपको 2950 रुपये खर्च करने होंगे।

आमतौर पर जरूरत पड़ने पर लोग यह सामान अपने क्षेत्र में स्थित निर्धारित दुकानों से ही खरीदते हैं। लेकिन महानगर के साल्टलेक, राजारहाट जैसे पौश इलाके में कई परिवार आपको ऐसे मिलेंगे जिनके अपने कामकाज के सिलसिले में बाहर रहते हैं और उनके माता-पिता अकेले यहां रहते हैं। ऐसे में यदि किसी के मौत की खबर मिलती है तो फिर स्वदेश लौट कर अंतिम संस्कार के लिए आवश्यक सामान की खरीददारी करना परेशानी का सबब बनता है और इसमें घंटों व्यतीत करने पड़ते हैं।

ऐसे आया आइडिया

अंतिम संस्कार के लिए ऑनलाइन सामान बेचने के ऐडिया के संबंध में उक्त निजी कंपनी के कर्णधार नीतीश मेहता ने बताया कि साल भर पहले हम एक दोस्त के पिता के अंतिम संस्कार में शामिल होने पहुंचे थे। उनके अंतिम संस्कार के लिए आवश्यक सामान जुगाड़ करने के लिए हमें 9 दुकानों का चक्कर काटना पड़ा फिर भी हमें गंगा जल नहीं मिला। इसके बाद ही मेरे दिमाग में यह ऐडिया आया कि जब सबकुछ ऑनलाइन मिल सकता है तो फिर अंतिम संस्कार के लिए लगने वाले सामान क्यों नहीं मिल सकता।

पुरोहितों से लिया परामर्श

मेहता ने बताया कि हमने इस बाबत पुरोहितों से मशवरा लिया और हमने इसके लिए एक विशेष कीट की व्यवस्था की जिसमें कुल 35 प्रकार का समान रखा है। उन्होंने कहा कि पुरोहितों से मिले सलाह के अनुसार हमने छह महीने पहले इसकी शुरुआत मुंबई से की थी और फिर धीरे-धीरे पुणे, सूरत और अब इसे कोलकाता में चालू किया जा रहा है। मेहता ने बताया कि हम अब इसे कोलकाता में शुरू करने जा रहे हैं। यहां समान की संख्या 35 से अधिक बढ़ाने की योजना है। इस बीच हमने वितरकों से बातचीत की है। महानगर के कुछ दुकानों में भी अंतिम संस्कार कीट रखने की योजना है।

क्या है लोगों की राय

साल्टलेक के रहने वाले षाटोधर्व पुलकेश माइती ने बताया कि साल्टलेक में कई लोग ऐसे भी रहते हैं जिनके संतान विदेशों में नौकरी करते हैं। किसी के माता-पिता की मृत्यु होने के बाद उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अंतिम संस्कार से जुड़े सामान खरीदने के लिए कम से कम तीन-चार दुकानों के चक्कर लगाने पड़ते हैं। ऐसे में यदि एक कीट के भीतर सभी जरूरी सामान मिल जाता है तो यह निश्चित तौर पर सुविधाजनक होगा। 

Posted By: Preeti jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप