राज्य ब्यूरो,  कोलकाता : आगामी 11 नवंबर से बंगाल में लोकल ट्रेन सेवा बहाल हो जाएगी। शुरुआत 181 जोड़ी यानी 362 लोकल ट्रेनों से होगी। रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार लोकल ट्रेनें पुरानी समय सारणी के मुताबिक ही चलेंगी। सियालदह डिवीजन में सबसे ज्यादा भीड़ होने के कारण वहां 114 जोड़ी अर्थात 228 ट्रेनें चलेंगी। हावड़ा डिवीजन में 50 जोड़ी और बाकी 17 जोड़ी ट्रेनें दक्षिण-पूर्व डिवीजन के खड़गपुर से चलेंगी। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण बंगाल में गत 20 मार्च से लोकल ट्रेन सेवा बंद है। 

बैठक में तय-पूर्व व दक्षिण-पूर्व रेलवे लोकल ट्रेन शुरू करेगा

इसे लेकर राज्य सरकार व रेलवे के बीच गत दो नवंबर को बैठक हुई थी, जिसमें तय हुआ था कि 10 से 15 फीसद क्षमता के साथ पूर्व व दक्षिण-पूर्व रेलवे लोकल ट्रेन सेवा शुरू करेगा। इसके बाद गत बुधवार को दोनों पक्षों के बीच फिर से बैठक हुई थी और गुरुवार को यह निर्णय लिया गया। 

आगामी सोमवार को दोनों पक्षों में फिर से बैठक की जाएगी

आगामी सोमवार को दोनों पक्षों में फिर से बैठक होगी,जिसमें स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर को जारी किया जाएगा। उसके साथ ही ट्रेनों की समय सारणी भी प्रकाशित की जाएगी, जो पुरानी ही होगी। आगामी मंगलवार को इस बाबत अधिसूचना भी जारी कर दी जाएगी। 

भीड़ नियंत्रित करने की जिम्मेदारी राज्य सरकार की होगी

रेलवे की तरफ से स्पष्ट तौर पर कह दिया गया है कि रेलवे स्टेशनों पर होने वाली भीड़ को नियंत्रित करने की जिम्मेदारी राज्य सरकार की होगी। इस बाबत प्रत्येक स्टेशन के प्रवेश द्वार पर सुरक्षाकर्मियों की नियुक्ति करनी होगी और थर्मल स्क्रीनिंग की भी व्यवस्था करनी होगी।