राज्य ब्यूरो, कोलकाता। कोविड-19 वैश्विक महामारी की तीसरी लहार को लेकर विशेषज्ञों की चेतावनी को ध्यान में रखते हुए बंगाल सरकार ने मौजूदा लॉकडाउन संबंधी पाबंदियों को कुछ ढील (रियायतों) के साथ गुरुवार को एक बार फिर 15 अगस्त तक बढ़ाने की घोषणा की। इसके मद्देनजर लोकल ट्रेनों के संचालन पर रोक जारी रहेगी। इसके अलावा नाइट कर्फ्यू भी पहले की तरह रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक लागू रहेगा। रात्रि कर्फ्यू के दौरान जरूरी सेवाओं को छोड़कर लोगों और वाहनों की आवाजाही पर रोक रहेगी। राज्य सरकार ने प्रतिबंधों से कुछ छूट की भी घोषणा की है।

एक आदेश के मुताबिक, 31 जुलाई से सरकारी कार्यक्रमों का आयोजन इनडोर केंद्रों पर बैठने की 50 फीसद क्षमता के साथ करने की अनुमति होगी। इसके अलावा लॉकडाउन से पहले से जो छूट मिली है वह बरकरार रहेगी। यानी बसों, टैक्सियों और ऑटो रिक्शा को 50 फीसद यात्री क्षमता के साथ चलने की अनुमति दी गई है।

सभी जिला प्रशासनों से मास्क पहनने और शारीरिक दूरी संबंधी निर्देशों का सख्त अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।आदेश में कहा गया है, “एहतियाती उपायों के किसी भी प्रकार के उल्लंघन के खिलाफ आपदा प्रबंधन कानून, 2005 और भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के प्रावधानों के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी।” उल्लेखनीय है कि बंगाल में 16 मई से ही लॉकडाउन जारी है। राज्य सरकार की ओर से बीच-बीच में प्रतिबंधों से कुछ छूट देने के साथ अब तक कई बार लॉकडाउन को बढ़ाया जा चुका है।

 

Edited By: Priti Jha