Move to Jagran APP

West Bengal Election Result 2021: हल्दिया में मतगणना जारी, कोविड नियमों का कड़ाई से हो रहा पालन, नीरवता छाई

चुनाव आयोग ने मतगणना के बाद संभावित हिंसा के मद्देनजर प्रशासन को अलर्ट पर रहने को कहा है और अतिरिक्त संख्या में केंद्रीय बलों को भी रखा गया है। साथ ही कोविड-19 महामारी के चलते यह सुनिश्चित किया गया है कि स्वास्थ्य नियमों एवं सामाजिक दूरी का अनुपालन हो।

By Priti JhaEdited By: Published: Sun, 02 May 2021 12:57 PM (IST)Updated: Sun, 02 May 2021 01:06 PM (IST)
हल्दिया में मतगणना जारी, कोविड नियमों का कड़ाई से हो रहा पालन

हल्दिया, जेएनएन। पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव के बाद आज परिणाम का दिन है। मतगणना शुरू हो चुकी है। इसके साथ ही आज बंगाल ही नही बल्कि पूरे देश की निगाह राज्य के सबसे हाईप्रोफाइल सीट नंदीग्राम पर टिकी गईं है। यहां मुकाबला टीएमसी सुप्रीमो व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और भाजपा के सुवेन्दु अधिकारी के बीच है। बता दें कि कभी ममता बनर्जी के सबसे खास सेनापति रहे सुवेन्दु अधिकारी ने चुनाव के पहले टीएमसी छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया है।

loksabha election banner

हल्दिया के वासुदेवपुर स्थित फर्स्ट गवर्नमेंट स्पॉन्सर्ड हाइ स्कूल में बनाए गए मतगणना केंद्र मे भी रविवार की सुबह 8:00 बजे से मतों की गिनती जारी है। इसी मतगणना केंद्र में नंदीग्राम सीट के मतों की गिनती भी हो रही है। शुरुआती रुझान में इस सीट पर भाजपा के सुवेन्दु अधिकारी टीएमसी उम्मीदवार ममता बनर्जी से आगे चल रहे हैं।

इधर चुनाव आयोग ने मतगणना के बाद संभावित हिंसा के मद्देनजर प्रशासन को अलर्ट पर रहने को कहा है और अतिरिक्त संख्या में केंद्रीय बलों को भी रखा गया है। साथ ही कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के चलते यह सुनिश्चित किया गया है कि स्वास्थ्य नियमों एवं सामाजिक दूरी का कड़ाई से अनुपालन हो। इसके लिए सभी काउंटिंग एजेंट और उम्मीदवारों की कोविड-19 जांच कराई गई है। जिनकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है उन्हें ही मतगणना केंद्र में प्रवेश करने दिया गया है।

आयोग की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया है कि मतगणना केंद्र पर सुरक्षा की तीन स्तरीय व्यवस्था की गई है, जहां बने स्ट्रांग रूम में ईवीएम मशीन और वोटर वेरीफाइबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) को कड़ी सुरक्षा में रखा गया है। हल्दिया स्थित मतगणना केंद्र में कोविड नियमों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। सुरक्षा नियमों के पालन किए बिना किसी को प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा है। मतगणना केंद्र के बाहर 100 मीटर की दूरी पर सेंट्रल फोर्स के अलावा पुलिस कर्मियों की तैनाती की है। जो कड़ी पूछताछ के बाद संतुष्ट होने पर ही लोगों को अंदर जाने दे रहे हैं।

इस केंद्र में भी अन्य केंद्रो की तरह मतगणना प्रक्रिया शुरू करने से पहले सभी ईवीएम और वीवीपैट को सैनेटाइज किया गया है। यही नहीं मतगणना प्रक्रिया में शामिल होने वाले लोगों के लिए केंद्र के बाहर मास्क, सेनिटाइजर और फेसशिल्ड रखे गए हैं। सूत्रों के मुताबिक मतगणना के लिए मेजों को सामाजिक दूरी का पालन करते हुए लगाया गया है। बताया गया कि एक कक्ष में मतगणना के लिए सात मेजें ही रखी गई हैं, जबकि पहले यह संख्या 14 होती थी। निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देश के मुताबिक उम्मीदवार या उनके प्रतिनिधि द्वारा कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट या टीके की दोनों खुराक लेने का प्रमाण पत्र दिखाने के बाद ही मतगणना केंद्र के भीतर जाने दिया गया।

इधर कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए पश्चिम बंगाल सरकार ने शुक्रवार को तत्काल प्रभाव से राज्य के सभी शॉपिंग मॉल, रेस्तरां, सैलून, बार, खेल परिसर, जिम, स्पा और स्विमिंग पूल को बंद करने के आदेश दिए हैं। इस वजह से हल्दिया में भी मिनि लॉकडाउन लागू हो गया है। लिहाजा सुबह 10 बजे के बाद से सभी बाजार और दुकानें भी बंद हो गयी हैं। इक्का-दुक्का लोग ही सड़कों पर दिख रहे हैं। वहीं वाहन भी कम चल रहे हैं। लोग अपने घरो मे रहकर टीवी पर मतगणना की जानकारी ले रहे हैं।

वहीं कोविड के कारण चुनाव आयोग ने जीत का जश्न मनाने पर प्रतिबंध लगा कर रखा है, लेकिन सीटों के रुझान की वजह से प्रायः सभी पार्टियों के दफ्तरों में खामोशी छाई हुई है। कोविड-19 की वजह से अधिकतर पार्टियों के दफ्तर में लोगों की कम भीड़ है और खामोशी भी पसरी हुई है।

बता दें कि पश्चिम बंगाल विधानभा की 294 सीटों के लिए 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच आठ चरणों में मतदान कराए गए है। पहली अप्रैल को दूसरे चरण के मतदान के तहत बहुचर्चित नंदीग्राम में मतदान कराया गया था, जहां खुद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी टीएमसी छोड़कर भाजपा में शामिल हुए सुवेन्दु अधिकारी के खिलाफ खड़ी हुई थीं। दूसरे चरण में चार जिलों के कुल 30 विधानसभा सीटों पर 171 उम्मीदवार खड़े हुए थे। जिनमें पूर्व मेदिनीपुर के 9 सीटों में नंदीग्राम के अलावा हल्दिया, तमलुक, पांशकुड़ा पूर्व, पांशकुड़ा पश्चिम, मयना, नंदकुमार, महिषादल और चंडीपुर शामिल है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.