Move to Jagran APP

West bengal Coronavirus : रिसर्च में खुलासा, डेंगू होने पर कोरोना का टेस्ट भी आ सकता है पॉजिटिव

West bengal Coronavirus सीएसआईआर आईआईसीबी के अध्ययन में कहा है कि डेंगू मरीज का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आ सकता है और अगर दवा बदली तो इलाज में नुकसान हो सकता है।

By Vijay KumarEdited By: Published: Sat, 22 Aug 2020 04:57 PM (IST)Updated: Sat, 22 Aug 2020 04:58 PM (IST)
West bengal Coronavirus : रिसर्च में खुलासा, डेंगू होने पर कोरोना का टेस्ट भी आ सकता है पॉजिटिव
West bengal Coronavirus : रिसर्च में खुलासा, डेंगू होने पर कोरोना का टेस्ट भी आ सकता है पॉजिटिव

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : डेंगू होने पर अगर किसी मरीज का कोविड 19 टेस्ट किया जाता है तो ये पॉजिटिव आ सकता है। कोलकाता स्थित वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-भारतीय रासायनिक जीवविज्ञान संस्थान (सीएसआईआर आईआईसीबी) के अध्ययन में इस तरह की संभावना जताई गई है। अध्ययन में कहा गया है कि डेंगू मरीज का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आ सकता है और ऐसी स्थिति में अगर उसकी दवा बदली गई तो इलाज में नुकसान हो सकता है। 

loksabha election banner

मरीजों के बहुत से लक्षण उसी तरह के हैं

आईआईसीबी में वरिष्ठ वैज्ञानिक सुभाषजीत विश्वास ने कहा है कि इस पर अभी हम बहुत स्पष्ट नतीजे पर नहीं पहुंचे हैं लेकिन जैसा हमने पाया है कि डेंगू को अगर कोविड के तौर पर पहचाना जा सकता है तो इसके लिए बहुत सावधानी की जरूरत होगी। मेडिकल क्षेत्र के विशेषज्ञों का कहना है कि डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, वहीं कोरोना के मामले भी रिकॉर्ड संख्या में सामने आ रहे हैं। डाक्टरों ने बताया कि यह मौसम वायरल संक्रमण फैलने का है। डेंगू के मरीजों में भी बहुत से लक्षण उसी तरह के हैं जैसे कोरोना के मामलों में पाए जाते हैं। 

डेंगू मरीज को समझ रहे कोरोना संक्रमित

इस तरह के मामले भी सामने आए कि अस्पतालों ने डेंगू के मरीज को कोरोना का रोगी समझ कर भर्ती कर लिया। लगातार डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं तो ऐसे में इस रिपोर्ट ने डॉक्टरों की चिंता बढ़ी दी है, क्योंकि अगर कोरोना और डेंगू की रिपोर्ट में घालमेल होता है तो इलाज के दौरान से चुनौती बन जाएगा।

 हालांकि इसराइल में हुए एक और अध्ययन में पाया गया है कि एक हफ्ते में 55 ऐसे लोगों को कोरोना के लिए पॉजिटिव पाया गया, जिनको डेंगू होने के बाद अस्पताल लाया गया था। 

पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 3245 नए केस

बताते चलें कि बंगाल में शुक्रवार को पिछले 24 घंटे के दौरान रिकॉर्ड 3245 नए मामले आए एवं 55 लोगों की मौत हुई है। एक दिन में अब तक के यह सर्वाधिक नए मामले हैं। इसी के साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,32,364 हो गई है जिनमें 27,804 एक्टिव केस है। वहीं मरने वालों की संख्या बढ़कर 2689 हो गई है। दूसरी ओर, पिछले 24 घंटे में 3082 मरीजों को छुट्टी भी दी गई है। इसके बाद राज्य में कोरोना से ठीक होने वाले रोगियों की संख्या एक लाख को पार कर गया है। ठीक होने वालों की कुल संख्या 1,01,871 हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.