दुर्गापुर, हृदयानंद गिरि। बंगाल की पूर्वस्थली दक्षिण सीट को पूर्व ब‌र्द्धमान जिले के सबसे हॉट सीट माना जाता है। यहां 22 अप्रैल को चुनाव होना है। यहां से स्वपन देवनाथ तृणमूल कांग्रेस के प्रत्याशी हैं। राज्य में सत्ता परिवर्तन के बाद से ही वह ममता बनर्जी सरकार में मंत्री हैं। उनके ही हाथ में जिले की तृणमूल कांग्रेस की कमान है। इस बार मंत्री को अपने ही किले में भाजपा से चुनौती मिल रही है। भाजपा ने यहां राजीव कुमार भौमिक को मैदान में उतारा है। उधर, कांग्रेस प्रत्याशी अभिजीत भट्टाचार्य भी संयुक्त मोर्चा की नाव पर सवार होकर विजयश्री हासिल करने को बेताब है।

30 वर्ष तक रहा माकपा का दबदबा 

पूर्वस्थली दक्षिण सीट पर वर्ष 1977 से माकपा का ही दबदबा रहा। माकपा के इस मजबूत किले पर वर्ष 2006 में स्वपन देवनाथ ने तृणमूल कांग्रेस की लहर पर सवार होकर कब्जा जमाया था। 2011 और 2016 के चुनाव में भी उन्हें ही जीत हासिल हुई। ममता बनर्जी सरकार में उन्हें मंत्री पद भी मिला। 10 वर्षो से वे मंत्री हैं। यहां से बहुजन समाज पार्टी एवं पूर्वांचल महापंचायत ने भी प्रत्याशी उतारा है।

लोकसभा चुनाव में दूसरे स्थान पर थी भाजपा

पिछले विधानसभा चुनाव तक पूर्वस्थली दक्षिण में भाजपा तीसरे नंबर की पार्टी थी। भाजपा का प्राप्त मत फीसद भी काफी कम था, लेकिन इस बार के लोकसभा चुनाव में भाजपा की यहां उपस्थिति दमदार रही है। भाजपा ने माकपा को पीछे धकेल दूसरे पायदान पर कब्जा किया था। विधानसभा चुनाव में वह नंबर एक के लिए जोर लगा रही है। लोकसभा चुनाव में यहां तृणमूल को 1,00,240, भाजपा को 78,332 और माकपा को 17,836 मत मिले थे।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप