Move to Jagran APP

विश्वभारती विवि प्रबंधन ने प्रोफेसर सुदीप्त भट्टाचार्य को जारी किया कारण बताओ नोटिस, एक बार पहले हो चुके हैं निलंबित

विश्व-भारती विश्वविद्यालय प्रबंधन ने अर्थशास्त्र के प्रोफेसर सुदीप्त भट्टाचार्य को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। आरोप है कि उन्होंने न सिर्फ कैंपस की कानून व्यवस्था को ही नहीं बिगाड़ाबल्कि नियमों की अवहेलना करते हुए मीडिया के सामने अपना मुंह खोला है।

By Vijay KumarEdited By: Published: Fri, 24 Sep 2021 06:41 PM (IST)Updated: Fri, 24 Sep 2021 06:41 PM (IST)
विश्वभारती विवि प्रबंधन ने प्रोफेसर सुदीप्त भट्टाचार्य को जारी किया कारण बताओ नोटिस

राज्य ब्यूरो, कोलकाताः विश्व-भारती विश्वविद्यालय प्रबंधन ने अर्थशास्त्र के प्रोफेसर सुदीप्त भट्टाचार्य को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। आरोप है कि उन्होंने न सिर्फ कैंपस की कानून व्यवस्था को ही नहीं बिगाड़ा,बल्कि नियमों की अवहेलना करते हुए मीडिया के सामने अपना मुंह खोला है। तीन छात्रों को निष्कासित करने को लेकर छात्रों ने 26 अगस्त से विश्वभारती में आंदोलन शुरू किया था।

loksabha election banner

कुलपति के आवास के सामने धरना दिया था और इस आंदोलन का प्रोफेसर सुदीप्त भट्टाचार्य ने न केवल समर्थन किया था बल्कि छात्रों के साथ धरना भी दिया था। यहां तक कि शिक्षक दिवस के दिन एक अन्य छात्रा को लेकर भी धरना दिया था। आरोप है कि उन्होंने कुलपति के खिलाफ कई टिप्पणी की। विश्वभारती प्रबंधन ने शुक्रवार को प्रोफेसर को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए तीन दिनों में जवाब देने को कहा है।

छात्रों के आंदोलन का समर्थन करने के लिए 'विश्व भारती शांतिनिकेतन बचाओ संयुक्त मंच' की स्थापना की गई है। गुरुवार को हुई बैठक के बाद मंच के सदस्यों ने कुलपति को हटाने की मांग को लेकर बड़े आंदोलन की धमकी दी है। संस्था की ओर से प्रोफेसर सुदीप्त भट्टाचार्य ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा था कि विश्वभारती मेला मैदान बचाओ समिति, आश्रमिक और प्रोफेसरों के खिलाफ कुलपति एक के बाद एक अनैतिक कार्य करते रहे हैं। मैं विरोध में एक तीव्र आंदोलन खड़ा करने की कोशिश कर रहा हूं।

हम राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और केंद्रीय शिक्षा मंत्री को पहले ही पत्र लिख चुके हैं। यदि कोई प्रभावी कदम नहीं उठाया गया तो मैं फिर से आंदोलन शुरू करूंगा। इसके उन्हें फिर से कारण बताओ नोटिस थमा दिया गया। इससे पहले जनवरी में विश्व भारती ने सुदीप्त भट्टाचार्य को निलंबित कर दिया था। क्योंकि, उन्होंने बोधिरूपा सिंह को पठानभवन का प्राचार्य नियुक्त करने को लेकर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.