Move to Jagran APP

West Bengal Bypolls 2024: बंगाल में विधानसभा उपचुनाव में भी हिंसा, 31 आरोपी हुए गिरफ्तार; 13 जुलाई को होगी मतगणना

भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय से चार विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनावों में चुनाव संबंधी हिंसा की रिपोर्टों पर कार्रवाई रिपोर्ट मांगी है। आयोग ने उत्तर 24परगना जिले के बागदा विधानसभा क्षेत्र में बूथ-जाम की शिकायतों और वहां एक मतदान केंद्र पर तृणमूल कांग्रेस समर्थकों द्वारा कथित तौर पर भाजपा उम्मीदवार विनय कुमार विश्वास को परेशान करने का विशेष संज्ञान लिया है।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Wed, 10 Jul 2024 08:18 PM (IST)
बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर हुआ उपचुनाव (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जागरण, कोलकाता। West Bengal Bypolls 2024: बंगाल की चार विधानसभा (विस) सीटों के लिए हुआ उपचुनाव भी हिंसा से अछूता नहीं रहा। बुधवार को हिंसा की घटनाओं के बीच बागदा, राणाघाट दक्षिण, मानिकतला व रायगंज सीटों पर शाम पांच बजे तक कुल 62.71 प्रतिशत वोट पड़े।

बागदा में 65.15, राणाघाट दक्षिण में 65.37, मानिकतला में 51.39 व रायगंज में 67.12 प्रतिशत मतदान हुआ। चूंकि निर्धारित समय के बाद भी चारों विस क्षेत्रों के कई बूथों पर मतदाताओं की कतारें थीं इसलिए वोट प्रतिशत में बढ़ोतरी होगी।

मतदान के दौरान केंद्रीय बलों की कुल 55 कंपनियां तैनात रहीं, हालांकि इसके बावजूद हिंसा पर लगाम नहीं कसा जा सका। चार सीटों पर कुल 34 प्रत्याशियों की सियासी किस्मत ईवीएम में कैद हुई है। मतगणना 13 जुलाई को होगी। मालूम हो कि 2021 के विस चुनाव में इनमें से तीन सीटों (राणाघाट दक्षिण, बागदा व रायगंज) पर भाजपा व एक (मानिकतला) पर तृणमूल ने जीत दर्ज की थी।

मतदान से पहले ही शुरू हो गई थी हिंसा

राणाघाट दक्षिण सीट के पायराडांगा इलाके में मंगलवार रात से ही तनाव फैल गया था। भाजपा की महिला पोलिंग एजेंट के घर पर बमबाजी की गई। आरोप तृणमूल कांग्रेस पर लगा है। मामले में पुलिस ने 26 लोगों को गिरफ्तार किया है। इसी इलाके में गौतम विश्वास नामक भाजपा कार्यकर्ता की अज्ञात लोगों ने बुरी तरह पिटाई की। उन्हें गंभीर हालत में राणाघाट अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

भाजपा प्रत्याशी की गाड़ी में की गई तोड़फोड़

भाजपा के कैंप आफिस में भी कुछ लोगों ने तोड़फोड़ की। वहीं बागदा में भाजपा प्रत्याशी विनय कुमार विश्वास की गाड़ी में तोड़फोड़ की गई। भाजपा ने इसके पीछे तृणमूल का हाथ बताया है। वहीं स्थानीय तृणमूल नेताओं ने भाजपा पर केंद्रीय बल के जवानों से उन्हें पिटवाने का आरोप लगाया है। भाजपा ने मानिकतला विस क्षेत्र में तृणमूल पर वोटों की लूट का आरोप लगाते हुए फूलबगान थाने के सामने विरोध-प्रदर्शन किया। दूसरी तरफ तृणमूल की ओर से स्थानीय भाजपा प्रत्याशी कल्याण चौबे के खिलाफ 'चोर-चोर' के नारे लगाए गए।

आयोग ने हिंसा की घटनाओं पर मांगी रिपोर्ट

केंद्रीय चुनाव आयोग ने बंगाल के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय से उपचुनाव के दौरान हुईं हिंसा की घटनाओं पर कार्रवाई रिपोर्ट मांगी है। भाजपा की ओर से आयोग से शिकायत की गई कि मानिकतला विस क्षेत्र के कई मतदान केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे निष्क्रिय थे। भाजपा ने आयोग से 89 बूथों पर पुनर्मतदान की मांग की है।

यह भी पढ़ें- Bengal News: सीएम ममता के खिलाफ मानहानि मामले में राज्यपाल की अंतरिम आदेश की अपील पर सुनवाई करेगा HC, जानें क्या है मामला