Move to Jagran APP

Unlock 01: सीएपीएफ कैंटीनों में गैर स्वदेशी उत्पादों की बिक्री जारी, नए आदेश का इंतजार

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 13 मई को देशभर में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के कैंटीनो में 1 जून से सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की बिक्री की घोषणा की थी।

By Vijay KumarEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 05:29 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 05:29 PM (IST)
Unlock 01: सीएपीएफ कैंटीनों में गैर स्वदेशी उत्पादों की बिक्री जारी, नए आदेश का इंतजार
Unlock 01: सीएपीएफ कैंटीनों में गैर स्वदेशी उत्पादों की बिक्री जारी, नए आदेश का इंतजार

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 13 मई को देशभर में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के कैंटीनो में 1 जून से सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की बिक्री की घोषणा की थी। हालांकि गृह मंत्रालय की ओर से इस पर अब तक कोई ठोस दिशा-निर्देश नहीं आने के चलते उलझनों के बीच सीएपीएफ कैंटीनों में पूर्व की तरह सभी प्रकार के उत्पादों की बिक्री जारी है।

loksabha election banner

कोलकाता में बीएसएफ के कैंटीन प्रबंधन से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि हमें अभी भी नए आदेश का इंतजार है। तब तक जो पुराना स्टॉक अभी उपलब्ध है उसकी बिक्री पूर्व की तरह ही जारी है। उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय का शुरू में आदेश पारित होने से पहले जो माल सप्लाई किए गए थे अभी उसी की बिक्री की जा रही है। फिलहाल हमने कोई नया ऑर्डर भी नहीं दिया है और ना डिलीवरी हुई है। 

मई में मास्टर कैंटीन में जो स्टॉक प्राप्त हुई थी उसी को सब्सिडियरी कैंटीनों में भी सप्लाई किया था और फिलहाल उसी से काम चलाया जा रहा है।‌ अधिकारी ने बताया कि 29 मई को केंद्रीय पुलिस कल्याण भंडार की ओर से आदेश जारी कर जिन 1000 से ज्यादा वस्तुओं को गैर स्वदेशी बताते हुए उन्हें कैंटीन में बेचे बेचे जाने वाले उत्पादों की सूची से बाहर कर दिया गया था उस पत्र को पहले ही वापस लिया जा चुका है। उन्होंने कहा कि उसके बाद हमारे पास कोई नया आदेश नहीं आया है। नया आदेश मिलने के बाद ही उस अनुरूप जरूरी कदम उठाए जाएंगे। अधिकारी ने यह भी कहा कि फिलहाल हमारे पास पर्याप्त स्टॉक है। 

बता दें कि बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के अंतर्गत कोलकाता सहित सीमावर्ती जिलों में उसके करीब 20 कैंटीन हैं। इसके अलावा कोलकाता में सीआरपीएफ, सीआइएसफ व अन्य अर्धसैनिक बलों की भी कई कैंटीन हैं जो सीएपीएफ के तहत आते हैं। उल्लेखनीय है कि गृह मंत्रालय ने 13 मई को घोषणा की थी कि घरेलू उद्योगों को बढ़ावा देने के प्रयास के तहत देशभर में सीएपीएफ की 1700 से अधिक कैंटीनों में 1 जून से केवल स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी। इसके बाद सीएपीएफ कैंटीनों के सीईओ आरएम मीणा ने बीते 29 मई को एक आदेश जारी कर 1000 से ज्यादा वस्तुओं को गैर स्वदेशी बताते हुए इसे कैंटीन की सूची से बाहर कर दिया था। हालांकि इसके चंद घंटे बाद ही गृह मंत्रालय ने आदेश जारी कर इसपर रोक लगा दी थी।

साथ ही कहा कि नई लिस्ट जल्द जारी की जाएगी। इस बीच बुधवार को स्वदेशी उत्पादों की सूची में गड़बड़ी को लेकर मीना को उनके पद से हटाकर उन्हें उनके मूल कैडर सीआरपीएफ में वापस भेज दिया। इधर, इतने दिन बीत जाने के बावजूद गृह मंत्रालय स्वदेशी उत्पादों पर अब तक अपना रुख स्पष्ट नहीं कर पाया है। इसको लेकर कैंटीन प्रबंधन से जुड़े अधिकारी भी उलझन में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.