Move to Jagran APP

Bengal: एक-दूसरे की संतान के लिए अपनी किडनी दान करेंगी बंगाल और बिहार की माताएं

Bengal News बंगाल में किडनी से जुड़ा अपनी तरह का एक अलग मामला सामने आया है। यहां एक-दूसरे की संतान के लिए दो माताएं अपनी किडनी का दान करने जा रही हैं। कोलकाता के एसएसकेएम (पीजी) अस्पताल में इसी सप्ताह दो युवकों में किडनी का प्रत्यारोपण किया जाएगा। किडनी दान करने वाली इन माताओं में से एक बंगाल और दूसरी बिहार की रहने वाली हैं।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Tue, 11 Jun 2024 10:30 PM (IST)
Bengal: एक-दूसरे की संतान के लिए अपनी किडनी दान करेंगी बंगाल और बिहार की माताएं
ब्लड ग्रुप के हिसाब से दोनों की मां की किडनी एक-दूसरे के बच्चे के लिए फिट हैं। (File Photo)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल में किडनी से जुड़ा अपनी तरह का एक अलग मामला सामने आया है। यहां एक-दूसरे की संतान के लिए दो माताएं अपनी किडनी का दान करने जा रही हैं। कोलकाता के एसएसकेएम (पीजी) अस्पताल में इसी सप्ताह दो युवकों में किडनी का प्रत्यारोपण किया जाएगा।

अस्पताल सूत्रों ने बताया कि किडनी दान करने वाली इन माताओं में से एक बंगाल और दूसरी बिहार की रहने वाली हैं। दोनों की वयस्क संतान की किडनी खराब हो चुकी हैं और उनका एसएसकेएम अस्पताल में इलाज चल रहा है। दोनों का ब्लड ग्रुप उनकी मां से मैच नहीं कर रहा था। डॉक्टरों का ध्यान इस तथ्य पर गया कि ब्लड ग्रुप के हिसाब से दोनों की मां की किडनी एक-दूसरे के बच्चे के लिए फिट हैं।

स्वास्थ्य विभाग को भेजा विवरण

डाक्टरों की सलाह पर उन्होंने एक-दूसरे की संतान के लिए किडनी दान करने का निर्णय लिया है। बंगाल सरकार के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य में पहली बार किसी सरकारी अस्पताल में दो राज्य के निवासियों की सहमति से एक ही समय में उनकी किडनी का प्रत्यारोपण किया जाएगा। स्वास्थ्य भवन से दोनों मरीजों के सारे विवरण बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग को भेज दिए गए हैं।

बिहार सरकार ने किडनी प्रत्यारोपण के लिए डोमिसाइल सर्टिफिकेट जारी कर दिया है। अस्पताल के नेफ्रोलाजी विभाग के प्रो. डॉ अतनु पाल ने कहा-'दो मरीजों का इलाज चल रहा है। दोनों युवा हैं। किडनी प्रत्यारोपण की जरूरत है, दोनों की मांए अपनी संतान के लिए किडनी प्रत्यारोपित करने को तैयार थीं, लेकिन ब्लड ग्रुप नहीं मिल रहा था, दोनों महिलाओं के ब्लड ग्रुप एक-दूसरे के बच्चों से मिल रहे हैं। इसके बाद दोनों परिवारों को समझाने पर वह तैयार हो गए। मुझे उम्मीद है कि इसी सप्ताह किडनी का प्रत्यारोपण सफलतापूर्वक कर दिया जाएगा।'