Move to Jagran APP

समस्याएं हैं तभी बंगाल में सात चरण में हो रहा चुनाव : दुबे

-विशेष पुलिस पर्यवेक्षक ने कहा पर्याप्त केंद्रीय बलों की होगी तैनाती राज्य पुलिस से भी परहेज नहीं

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Apr 2019 11:57 PM (IST)Updated: Tue, 02 Apr 2019 06:39 AM (IST)
समस्याएं हैं तभी बंगाल में सात चरण में हो रहा चुनाव : दुबे

-विशेष पुलिस पर्यवेक्षक ने कहा, पर्याप्त केंद्रीय बलों की होगी तैनाती, राज्य पुलिस से भी परहेज नहीं

loksabha election banner

-सभी राजनीतिक दलों के साथ सीइओ दफ्तर में की बैठक

-प्रथम और द्वितीय चरण चुनाव के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए डीएम, एसपी से हुए मुखातिब जागरण संवाददाता, कोलकाता : पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के लिए विशेष केंद्रीय पुलिस पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए विवेक दुबे ने सोमवार को कहा कि पश्चिम बंगाल में कुछ समस्याएं हैं तभी तो यहां सात चरण में चुनाव हो रहा है। साथ ही उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि सभी बूथों पर केवल केंद्रीय शस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की तैनाती संभव नहीं है इसलिए चुनाव में राज्य पुलिस बल की तैनाती भी रहेगी।

सोमवार सुबह सीइओ दफ्तर में विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक के बाद दुबे ने कहा, राज्य में चुनाव संबंधित कुछ समस्याएं हैं इसलिए तो सात चरण में चुनाव हो रहा है। चुनाव आयोग अपनी ओर से सजग है, लोग निर्भिक होकर मतदान कर सके इसे सुनिश्चित किया जा रहा है। राज्य में पर्याप्त केंद्रीय बलों की तैनाती की जाएगी, इस बाबत बीएसएफ व सीआरपीएफ से बातचीत की जा रही है लेकिन सभी बूथों संवेदनशील नहीं हो सकते। यहां बता दें कि पश्चिम बंगाल में पहली बार लोकसभा चुनाव सात चरणों में हो रहा है। वहीं, विपक्षी दलों की ओर से पश्चिम बंगाल में सभी बूथों को संवेदनशील घोषित करने की मांग की गई थी।

...........

नवान्न में उच्च अधिकारियों संग की बैठक

इस बीच दुबे सोमवार दोपहर बाद राज्य सचिवालय नवान्न पहुंचे और उन्होंने वहां राज्य के गृहसचिव, मुख्यसचिव व राज्य के पुलिस निदेशक के साथ बैठक की। सचिवालय सूत्रों ने बताया कि इस दौरान राज्य में चुनाव तैयारियों और कानून-व्यवस्था को लेकर चर्चा हुई। सचिवालय से दुबे दोबारा राज्य में मुख्य चुनाव अधिकारी (सीइओ) कार्यालय पहुंचे और प्रथम और द्वितीय चरण में होने वाले चुनाव के तहत पड़ने वाले जिलों के डीएम व एसपी संग वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए चुनाव तैयारियों का जायजा लिया।

............

मुकुल की आपत्ति पर बैठक के बीच बाहर चले गए सीइओ

सोमवार सुबह विवेक दुबे ने सभी राजनीतिक दलों के साथ अलग-अलग बैठक की। इस बीच जब बारी भाजपा की आई तो एक अनोखी घटना सामने आई। आयोग सूत्रों के मुताबिक भाजपा नेता मुकुल राय ने राज्य में मुख्य चुनाव अधिकारी (सीइओ) की उपस्थिति में बैठक पर आपत्ति जाहिर करते हुए कहा, मैं आपके (विवेक दुबे) के साथ बैठक करने आया हूं, सीइओ निष्पक्ष नहीं हैं, मैं उनके सामने अपनी बात रखना नहीं चाहता। इसके बाद आरिज आफताब बैठक छोड़ चले गए। इससे नाराज विवेक दुबे ने कहा कि किसी के खिलाफ प्रमाण रहने पर ही आरोप लगाया जाना उचित रहता है, यदि ऐसा है तो अदालत जाना उचित रहेगा। हालांकि इस बाबत पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए अतिरिक्त मुख्य चुनाव आयुक्त संजय बसु ने कहा कि हम अपना काम कर रहे हैं, कौन क्या कह रहा है यह उसका निजी विचार हो सकता है।

.............

आज सिलीगुड़ी जाएंगे विवेक दुबे

केंद्रीय पुलिस पर्यवेक्षक विवेक दुबे मंगलवार को सिलीगुड़ी जाएंगे। इसी दिन वे यहां प्रशासनिक अधिकारियों संग बैठक कर कानून-व्यवस्था की स्थिति का जायजा लेंगे। वे प्रथम व द्वितीय चरण में होने वाले चुनाव को लेकर विभिन्न जिलों के डीएम व एसपी संग बैठक भी करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.