Move to Jagran APP

21 जुलाई को तृणमूल की शहीद रैली को सफल बनाने के लिए पार्टी नेतृत्व ने दिए नौ निर्देश

21 जुलाई को इस बार बड़े स्तर पर कोलकाता के धर्मतल्ला में विक्टोरिया हाउस के सामने टीएमसी द्वारा वार्षिक शहीद दिवस रैली के आयोजन की तैयारी है। इस रैली में रिकार्ड भीड़ जुटाकर तृणमूल 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा संदेश देना चाहती है।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Sun, 03 Jul 2022 08:17 PM (IST)Updated: Sun, 03 Jul 2022 08:47 PM (IST)
इस बार दो साल बाद बड़े स्तर पर शहीद दिवस रैली की तैयारी में तृणमूल। सांकेतिक तस्‍वीर।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। पिछले दो साल से कोरोना संक्रमण के प्रकोप के चलते बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की वार्षिक शहीद दिवस रैली नहीं हुई और कोविड प्रतिबंधों के चलते इसे बिना भीड़ के वर्चुअल तौर पर ही मनाया गया। दो साल बाद 21 जुलाई को इस बार बड़े स्तर पर कोलकाता के धर्मतल्ला में विक्टोरिया हाउस के सामने पार्टी द्वारा वार्षिक शहीद दिवस रैली के आयोजन की तैयारी है। चूंकि पार्टी का यह सबसे बड़ा वार्षिक कार्यक्रम दो साल बाद हो रहा है, इसलिए इसकी तैयारी पहले से शुरू है और इस रैली में रिकार्ड भीड़ जुटाकर तृणमूल 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा संदेश देना चाहती है।

loksabha election banner

इन सबके बीच रैली को सफल बनाने के लिए तृणमूल के शीर्ष नेतृत्व ने जिला नेतृत्व को नौ सूत्री निर्देश जारी किया है। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने रविवार को यह जानकारी दी। पार्टी नेतृत्व ने जिले से लेकर बूथ स्तर तक के नेताओं को इस गाइडलाइन का पालन करने को कहा है। बता दें कि 21 जुलाई 1993 को ममता बनर्जी के नेतृत्व में पुराने राज्य सचिवालय (राइटर्स) अभियान के दौरान 13 युवा कार्यकर्ताओं की पुलिस की गोली से जान चली गई थी। उस दौरान ममता बनर्जी युवा कांग्रेस की अध्यक्ष थीं। इन कार्यकर्ताओं की याद में ममता हर साल 21 जुलाई को शहीद दिवस के रूप में मनाती आ रही हैं। बाद में ममता ने 1997 में कांग्रेस छोड़ जनवरी, 1998 में अपनी खुद की पार्टी तृणमूल कांग्रेस बना लीं, लेकिन इसके बाद भी वह हर साल शहीद दिवस के रूप में मनाती रही हैं। शहीद दिवस रैली में हर बार लाखों लोगों की भीड़ जुटाकर ममता इसके जरिए शक्ति प्रदर्शन करती रही हैं। साथ ही इसके जरिए अपने कार्यकर्ताओं व नेताओं को संदेश देती हैं। हाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बद्र्धमान की सभा में कहा था कि इस बार की शहीद दिवस सभा से वह भाजपा के खिलाफ जिहाद का एलान करेंगी। उनके जिहाद वाले इस बयान को लेकर राज्य की राजनीति में बवाल मच गया था और भाजपा नेता व विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सुवेंदु अधिकारी ने राज्यपाल से ममता बनर्जी सरकार को बर्खास्त करने की मांग की थी। राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने भी मुख्यमंत्री के इस बयान की कड़ी आलोचना की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.