राज्य ब्यूरो, कोलकाता । बंगाल विधानसभा चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने किसानों को प्रत्येक वर्ष 10 हजार रुपये देने का वादा किया था। अब ममता बनर्जी के नेतृत्व में हुई राज्य मंत्रिमंडल (कैबिनेट) की बैठक में किसानों को कृषक बंधु योजना के तहत प्रत्येक साल 10 हजार रुपये देने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई है। फिलहाल इस योजना के तहत किसानों को हर साल 5000 रुपये मिलते थे। इसके साथ ही जिनकी एक एकड़ से कम जमीन है। उन्हें 4000 रुपये दिए जाएंगे। पहले उन्हें दो हजार रुपये दिए जाते थे।

बता दें कि विधानसभा चुनाव के दौरान बंगाल के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि नहीं मिलने पर पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर गृहमंत्री अमित शाह समय सभी भाजपा नेताओं ने हमला बोला था और ममता बनर्जी पर किसानों और केंद्र सरकार के बीच बाधा देने का आरोप लगाया था। पीएम मोदी ने वादा किया था कि बंगाल में भाजपा की सरकार बनने पर किसानों को पीएम किसान सम्मान योजना दी जाएगी।

बंगाल के किसानों को मिली है पीएम किसान सम्मान निधि की पहली किस्त

चुनाव में किए गए वादे के अनुसार, देश के किसानों के साथ-साथ इस बार बंगाल के किसानों को भी पीएम किसान सम्मान निधि की राशि मिलनी शुरू हो गई है। इस स्कीम के तहत सरकार किसानों के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर करती है। साल में तीन किस्तों के जरिए कुल 6000 रुपये खाते में ट्रांसफर किए जाते है। विधानसभा चुनाव के बाद बंगाल के किसानों को पहली किस्त मिली है। उसके बाद ममता बनर्जी ने दावा किया था कि भाजपा नेताओं ने किसानों को बकाए 18000 रुपये देने का वादा किया था, लेकिन मात्र 2000 रुपये ही दिए गए हैं। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप