Move to Jagran APP

विशाल पदयात्रा के जरिए बंगाल सरकार ने दुर्गा पूजा को यूनेस्को से मान्यता मिलने का मनाया जश्न

कोलकाता की विश्व प्रसिद्ध दुर्गा पूजा को यूनेस्को द्वारा पिछले साल दिसंबर में अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची में शामिल किए की खुशी में धन्यवाद ज्ञापित करने के लिए बंगाल सरकार की ओर से पूरे राज्यभर में पदयात्रा व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए जश्न मनाया गया।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Thu, 01 Sep 2022 05:45 PM (IST)Updated: Thu, 01 Sep 2022 05:45 PM (IST)
विशाल पदयात्रा के जरिए बंगाल सरकार ने दुर्गा पूजा को यूनेस्को से मान्यता मिलने का मनाया जश्न
ममता की अगुवाई में जोड़ासांको ठाकुरबाड़ी से रेड रोड तक पदयात्रा में उमड़ा जनसैलाब

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। दुर्गा पूजा शुरू होने में अभी करीब एक महीने का वक्त है लेकिन उससे पहले गुरुवार को ही कोलकाता समेत पूरा बंगाल पूजा के जश्न में डूबा नजर आया। कोलकाता की विश्व प्रसिद्ध दुर्गा पूजा को यूनेस्को द्वारा पिछले साल दिसंबर में अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची में शामिल किए की खुशी में धन्यवाद ज्ञापित करने के लिए बंगाल सरकार की ओर से पूरे राज्यभर में पदयात्रा व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए जश्न मनाया गया। मुख्य आयोजन कोलकाता में हुआ। कड़ी सुरक्षा के बीच मुख्यमंत्री ममता की अगुवाई में कोलकाता में जोड़ासांको ठाकुरबाड़ी से रेड रोड तक दोपहर में विशाल पदयात्रा (शोभायात्रा) निकाली गई, जिसमें लोगों का जनसैलाब उमड़ पड़ा। ममता के साथ पदयात्रा में राज्य के कई मंत्रियों, सांसदों व विधायकों के साथ तृणमूल कांग्रेस के अन्य नेता मौजूद रहे। इस भव्य पदयात्रा में विभिन्न दुर्गा पूजा कमेटियों व क्लबों की ओर से मनमोहक झांकियां प्रदर्शित की गई। इस दौरान रंग-बिरंगी पोशाक में शामिल बड़ी संख्या में महिलाओं और हजारों स्कूली बच्चों ने पारंपरिक नृत्य व कला प्रदर्शन के जरिए सबका ध्यान खींचा। पदयात्रा के दौरान शंख ध्वनि भी किया गया जिसकी गूंज हर तरफ सुनाई दी। उसी समय सभी जिलों में भी पदयात्रा निकाली गई। इसके बाद शाम रेड रोड पर शानदार रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया गया, जिसमें यूनेस्को के प्रतिनिधि समेत कई विदेशी मेहमान व अन्य विशिष्ट हस्तियां मौजूद रहे। हजारों लोग इस कार्यक्रम के गवाह बने।

loksabha election banner

यूनेस्को के प्रतिनिधि को ममता ने भेंट की दुर्गा प्रतिमा

इस मौके पर ममता ने कोलकाता की दुर्गा पूजा को यूनेस्को की सूची में शामिल किए जाने के लिए धन्यवाद देते हुए कार्यक्रम में मौजूद यूनेस्को के अमूर्त सांस्कृतिक विरासत मामलों के सचिव टिम कर्टिस और यूनेस्को के दिल्ली कार्यालय के निदेशक व प्रतिनिधि एरिक फाल्ट को सम्मानित किया। ममता ने उन्हें राज्य सरकार की ओर से फाइबर की भव्य दुर्गा प्रतिमा व शाल भेंट की। समारोह में बीसीसीआइ के अध्यक्ष सौरभ गांगुली भी मौजूद थे। इस दौरान यूनेस्को प्रतिनिधियों ने इस आयोजन व कोलकाता की समृद्ध एवं विविधतापूर्ण जीवंत विरासत के लिए प्रशंसा की। इस मौके पर ममता ने यूनेस्को का बार-बार धन्यवाद करते हुए कहा कि  दुर्गा पूजा बंगाल का गौरव है और इसे दुनिया भर में मिली वैश्विक पहचान हम सबके लिए बहुत गौरव का विषय है। ममता ने कहा कि बंगाल में आज से ही पूजा शुरू हो गया है और लोग इसका आनंद उठाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.