Move to Jagran APP

1970 में एशियन गेम्स में परचम लहराने वाले भारत के पूर्व फुटबालर सुभाष भौमिक का निधन

Subhash Bhowmik Death News1970 में एशियन गेम्स में परचम लहराने वाले भारतीय फुटबाल टीम के सदस्य रहे बीते जमाने के दिग्गज फुटबालर सुभाष भौमिक (72) का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वे किडनी की समस्या से पीड़ित थे और उनकी डायलिसिस चल रही थी।

By Babita KashyapEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 11:20 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 11:20 AM (IST)
1970 में एशियन गेम्स में परचम लहराने वाले भारत के पूर्व फुटबालर सुभाष भौमिक का निधन
भारतीय फुटबाल टीम के सदस्य रहे सुभाष भौमिक का निधन

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बीते जमाने के दिग्गज फुटबालर व 1970 में एशियन गेम्स में परचम लहराने वाली भारतीय फुटबाल टीम के सदस्य रहे सुभाष भौमिक (72) का शनिवार तड़के कोलकाता के एक अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। सुभाष भौमिक को सीने में संक्रमण की समस्या लेकर वहां भर्ती कराया गया था। पारिवारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक शनिवार तड़के करीब 3.30 बजे उन्हें दिल का दौरा पड़ा, जिससे उनका निधन हो गया। सुभाष भौमिक काफी समय से किडनी की समस्या से पीड़ित थे और पिछले साढे तीन महीने से उनकी डायलिसिस चल रही थी। 23 साल पहले उनकी बाइपास सर्जरी भी हुई थी। सुभाष भौमिक ने भारतीय फुटबाल टीम की तरफ से 69 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 50 गोल दागे। उन्होंने 19 साल की छोटी सी उम्र से पेशेवर फुटबाल खेलना शुरू किया था और ईस्ट बंगाल से करियर की शुरुआत की थी।

loksabha election banner

इसके बाद उन्होंने मोहन बगान के लिए भी खेला। इन दोनों टीमों के लिए उन्होंने 100 से ज्यादा गोल किए। संन्यास के बाद वे ईस्ट बंगाल के कोच भी बने। उसके बाद चर्चिल ब्रदर्स व मोहम्मडन स्पोर्टिंग जैसी मशहूर टीमों की भी कोचिंग की। उनके निधन पर फुटबाल जगत ने गहरा शोक जताया है। 

पूर्व फुटबालर सुब्रत भट्टाचार्य ने कहा कि सुभाष भौमिक बहुत बड़े स्तर के फुटबालर थे। उनका चले जाना भारतीय फुटबाल के लिए बहुत बड़ी क्षति है। पूर्व फुटबालर श्याम थापा ने भी उनके निधन पर गहरा शोक जताया है। बंगाल के खेल मंत्री अरूप विश्वास ने कहा कि उन्होंने अपना अभिभावक खो दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.