Move to Jagran APP

ममता से दूर हुए भरोसेमंद सिपहसलार शोभन

-पारिवारिक कलह में फंसे तो कम होता गया पार्टी में कद - जिला अध्यक्ष पद से लेकर नपा कर्मचारी स

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Nov 2018 02:57 AM (IST)Updated: Wed, 21 Nov 2018 02:57 AM (IST)
ममता से दूर हुए भरोसेमंद सिपहसलार शोभन
ममता से दूर हुए भरोसेमंद सिपहसलार शोभन

-पारिवारिक कलह में फंसे तो कम होता गया पार्टी में कद

loksabha election banner

- जिला अध्यक्ष पद से लेकर नपा कर्मचारी समिति तक का गंवाया पद

जागरण संवाददाता, कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भरोसेमंद सिपहसलार कोलकाता नगर निगम में मेयर व पश्चिम बंगाल सरकार में आवास व दमकल मामलों के मंत्री शोभन चटर्जी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर उन्होंने यह कदम उठाया है। मंगलवार को जब शोभन चटर्जी ने ममता बनर्जी के विशेष सचिव गौतम सान्याल के हाथों इस्तीफा भेजा तो मुख्यमंत्री ने मंत्री पद के साथ मेयर पद छोड़ने का भी निर्देश दे दिया। तमाम चर्चाओं के बीच मंगलवार को सचिवालय से अपने आवास पहुंच शोभन ने मीडिया से दूरियां बनाई रखी।

पार्टी में पैठ रखने वाले बताते हैं कि शोभन चटर्जी ममता बनर्जी के भरोसेमंद चुनिंदा लोगों में से एक रहे लेकिन बीते एक साल से पारिवारिक कलह में उलझे शोभन का पार्टी में लगातार कद कम होता गया। उन्हें एकाधिक बार ममता बनर्जी की नाराजगी का निशाना बनना पड़ा। सूत्रों की माने तो उन्होंने इससे पहले भी तीन बार इस्तीफा दी लेकिन सीएम ने इसे स्वीकार नहीं किया लेकिन मंगलवार को ऐसा हो न सका। विधानसभा में सीएम व मेयर के बीच उठे मतभेद का अंत आखिरकार इस्तीफे पर जाकर खत्म हुआ।

..............

लगातार खोते गए रसूख

पार्टी में साल के शुरुआत से ही शोभन का रसूख घटता गया। पारिवारिक विवाद के बीच उन्हें दक्षिण 24 परगना जिले के अध्यक्ष पद से हाथ धोना पड़ा। इससे पहले उनसे पर्यावरण विभाग की जिम्मेवारी वापस ले ली गई। इतना ही नहीं ममता बनर्जी ने शोभन चटर्जी से नगरपालिका कर्मचारी समिति के अध्यक्ष पद को भी ले लिया और फिरहाद हकीम को नगर निगम और नगरपालिका कर्मचारी समिति का अध्यक्ष बनाया गया।

............

जो किया ठीक किया : दिलीप घोष

शोभन चटर्जी के इस्तीफे पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए प्रदेश भाजपा इकाई के सदस्य दिलीप घोष ने कहा कि उन्होंने जो किया है वह ठीक किया है। इतने दिनों तक उन्होंने बोझ वहन किया अब उन्होंने मौके की नजाकत को भांपते हुए यह कदम उठाया है। एक सवाल के जवाब में घोष ने कहा कि हमारा दरवाजे का दायरा बढ़ा है और इसे हम और विस्तार दे रहे हैं।

....................

गलत लोगों के संगत का पड़ा गलत असर : रत्ना चटर्जी

शोभन चटर्जी की पत्नी रत्ना चटर्जी ने कहा कि असल में गलत संगत के कारण उन्हें अपना सबकुछ खोना पड़ा। ऐसा कहते हुए रत्ना ने शोभन की महिला मित्र बैशाखी बनर्जी पर भी निशाना साधा। रत्ना ने कहा कि कुछ गलत लोगों के कारण शोभन चटर्जी की यह हालत हुई है और इसके लिए वे खुद भी जिम्मेदार हैं। एक निजी टीवी चैनल से बातचीत करते हुए नाम लिए बगैर बैशाखी की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि मैं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस कदम का समर्थन करती हूं क्योंकि उनके पास और कोई विकल्प नहीं था। दीदी ने काफी मशक्कत के बाद दल को तैयार किया है और एक व्यक्ति के लिए इतना कुछ बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। यहां बता दें कि शोभन चटर्जी का पत्नी रत्‍‌ना चटर्जी के साथ विवाद चल रहा है। इसे लेकर ममता बनर्जी ने एकाधिक बार उनको चेतावनी भी दी थी। उन्होंने अपनी पत्‍‌नी से तालाक लेने के लिए अदालत में मामला दायर किया है। फिलहाल यह मामला अदालत में विचाराधीन है। सुश्री बनर्जी ने मेयर के पारिवारिक विवाद को लेकर नाराजगी जताई थी।

..........

नहीं होगी कोई समस्या : अतिन घोष

शोभन चटर्जी ने मंत्री पद से इस्तीफा तो दे दिया है लेकिन उन्होंने मेयर पद से अभी भी इस्तीफा नहीं दिया है। हालांकि सूत्रों का कहना है कि बुधवार को वे मेयर पद से भी इस्तीफा दे सकते हैं। यदि ऐसा होता है तो मेयर पद की जिम्मेवारी कौन संभालेगा इसे लेकर चर्चा तेज है। वहीं इस पर मेयर परिषद सदस्य (स्वास्थ्य) अतीन घोष ने कहा कि प्रत्येक विभागों के लिए निगम के कंट्रोलिंग आफिसर्स हैं, ऐसे में मेयर पद खाली रहने को लेकर कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि नगर निगम व पार्टी की अपनी पालिसी है और इसे लेकर कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.