Move to Jagran APP

ठोस अपशिष्ट निपटान को एनकेडीए ने न्यूटाउनवासियों संग की बैठक

- ग्रीन सिटी क्लीन सिटी अभियान के तहत लोगों को दिए जाएंगे गीले व सूखे कचरा संग्रह को दो कंटेनर

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Dec 2019 11:32 AM (IST)Updated: Sun, 15 Dec 2019 11:32 AM (IST)
ठोस अपशिष्ट निपटान को एनकेडीए ने न्यूटाउनवासियों संग की बैठक
ठोस अपशिष्ट निपटान को एनकेडीए ने न्यूटाउनवासियों संग की बैठक

- ग्रीन सिटी क्लीन सिटी अभियान के तहत लोगों को दिए जाएंगे गीले व सूखे कचरा संग्रह को दो कंटेनर

loksabha election banner

- डेंगू रोकथाम व जांच को एनकेडीए द्वारा उठाए जा रहे कदम पर स्थानीय लोगों ने किया संतोष व्यक्त

जागरण संवाददाता, कोलकाता : न्यूटाउन कोलकाता विकास प्राधिकरण की ओर से न्यूटाउन क्षेत्र के निवासियों को ग्रीन सिटी क्लीन सिटी अभियान के तहत गीला व सूखा कचरा संग्रह करने को दो कंटेनर देने की योजना है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अक्टूबर, 2016 में इस परियोजना की शुरुआत की थी। वहीं रवींद्र तीर्थ में एनकेडीए के वरिष्ठ अधिकारियों ने न्यूटाउन निवासियों संग बैठक कर उन्हें ठोस अपशिष्ट संग्रह को उठाए जा रहे कदम से अवगत कराया। मौके पर मीडिया कर्मियों से मुखातिब हुए न्यूटाउन कोलकाता विकास प्राधिकरण अध्यक्ष देवाशीष सेन ने कहा कि प्रस्ताव के अनुसार ठोस अपशिष्ट संग्रह की निगरानी को क्षेत्र के निवासियों को एनकेडीए की ओर से नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) हाउस टैग प्रदान किया जाएगा। यहां के लोगों को कुछ माह पहले ही गीला व सूखा कचरा संग्रह करने को दो कंटनर्स दिए गए हैं और यदि नियमानुसार कचरे को दो अलग-अलग कंटेनरों में डाल दिया जाता है तो इसका निपटान सरल होगा।

इसके अलावा लोगों को ठोस अपशिष्ट की उचित निगरानी व निपटान को आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल से भी अवगत कराया गया है। लेकिन यहां यह उल्लेख किया जा सकता है कि कोलकाता नगर निगम अभी तक पृथक तरीके से गीले व सूखे कचरा संग्रह की दिशा में सफल नहीं हो सका है। इधर, क्षेत्र में डेंगू रोकथाम व जांच को एनकेडीए द्वारा उठाए जा रहे कदम पर स्थानीय लोगों ने संतोष व्यक्त करते हुए प्रयासों की प्रशंसा भी की। बता दें कि एनकेडीए कचरा निपटान के साथ ही क्षेत्र में नियमित रूप से एंटी लार्वा ड्राइव चला डेंगू रोकथाम को सक्रिय है। साथ ही इलाकेवार स्थानीय लोगों संग बैठक कर उन्हें जागरूक किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.