Move to Jagran APP

पीडब्ल्यूडी ने माना, जर्जर हालत में हैं महानगर के सात पुल

माझेरहाट पुल का एक हिस्सा ढहने की घटना के बाद लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने शहर के सभी पुलों की सघन जांच की है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 09:02 AM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 09:02 AM (IST)
पीडब्ल्यूडी ने माना, जर्जर हालत में हैं महानगर के सात पुल

-बिजन, गौरीबाड़ी, बेलगछिया, टॉलीगंज, ढाकुरिया, टाला व संतरागाछी पुल के नाम शामिल

loksabha election banner

-मरम्मत तुरंत शुरू करने के लिए विस्तृत योजना व बजट किया जा रहा तैयार

...........

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : माझेरहाट पुल का एक हिस्सा ढहने की घटना के बाद लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने शहर के सभी पुलों की सघन जांच की है। जांच के बाद पीडब्ल्यूडी ने कहा कि सात पुलों की हालत जर्जर है। पीडब्ल्यूडी के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि इन पुलों को तत्काल मरम्मत की जरूरत है।ये सात पुल उन 20 पुलों में शामिल हैं, जिनकी पहचान पीडब्ल्यूडी ने खस्ताहाल ढाचे के तौर पर की थी। उक्त अधिकारी ने आगे कहा कि सात पुल, जिन्हें जर्जर या सबसे कमजोर माना गया है, उनमें बिजन सेतु, गौरीबाड़ी अरबिंदो सेतु, बेलगछिया पुल, टॉलीगंज सर्कुलर रोड पुल, ढाकुरिया पुल, टाला पुल और संतरागाछी पुल शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इन पुलों की भार वहन क्षमता को आका गया और रिपोर्ट के आधार पर उनकी हालत और खराब होने से रोकने के लिए पुलिस को वहां मालवाही वाहनों पर रोक लगाने का सुझाव दिया गया।

------------------------

चार पुल पहले ही किए जा चुके हैं बंद

कोलकाता ट्रैफिक पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पुलिस पहले ही चार पुलों पर मालवाही वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित कर चुकी है। अन्य पुलों पर भी मालवाही वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित करने के विकल्प पर विचार किया जा रहा है। दूसरी तरफ पीडब्ल्यूडी अधिकारी का कहना है कि अत्यधिक भार ले जाने वाले वाहन अब भी इन पुलों से गुजर रहे हैं। खासतौर पर रात में, जब ट्रैफिक जाम होता है। जाम के दौरान भारी ट्रक इन पुलों पर फंसे रह जाते हैं, जिससे दूसरा हादसा हो सकता है। पीडब्ल्यूडी सात पुलों का मरम्मत कार्य तुरंत शुरू करने के लिए विस्तृत योजना और बजट तैयार कर रहा है। बाकी 13 पुलों का भी निरीक्षण किया जा रहा है। उसके बाद ही उन्हें कमजोर या अपेक्षाकृत सुरक्षित ढाचों के तौर पर वर्गीकृत किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.