Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री मोदी ने किया कोलकाता में चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के दूसरे परिसर का वर्चुअल उद्घाटन

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि इस कैंसर अस्पताल के दूसरे कैंपस की स्थापना के लिए राज्य सरकार ने कुल लागत का 25 प्रतिशत खर्च किया है।इस कैंसर अस्पताल के निर्माण पर कुल 534 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। इसमें से केंद्र सरकार ने करीब 400 करोड़ रुपए दिए।

By Priti JhaEdited By: Published: Fri, 07 Jan 2022 11:22 AM (IST)Updated: Fri, 07 Jan 2022 11:28 AM (IST)
प्रधानमंत्री मोदी ने किया कोलकाता में चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के दूसरे परिसर का वर्चुअल उद्घाटन
प्रधानमंत्री मोदी ने किया कोलकाता में चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के दूसरे परिसर का वर्चुअल उद्घाटन

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के दूसरे परिसर का उद्घाटन किया।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कोलकाता स्थित चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (सीएनसीआई) के दूसरे परिसर का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मौजूद थीं। इससे पहले, पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री के विजन के तहत दूसरे परिसर को देश के सभी हिस्सों में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार और उन्नयन के लिए तैयार किया गया है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज दोपहर में कोलकाता स्थित चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (सीएनसीआइ) के दूसरे परिसर का वर्चुअल उद्घाटन किया । प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने गुरुवार को ही ट्वीट कर यह जानकारी दी थी । पीएमओ ने कहा था कि प्रधानमंत्री सात जनवरी को पूर्वाह्न एक बजे वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के दूसरे परिसर का उद्घाटन करेंगे। वहीं, इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया अस्पताल परिसर में मौजूद रहें। इसके साथ ही बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी उद्घाटन कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हिस्सा लीं ।

ममता ने एक दिन पहले ही कहा था कि वह उद्घाटन कार्यक्रम में अपने कालीघाट स्थित आवासीय कार्यालय से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हिस्सा लेंगी। ऐसे में आज एक बार फिर पीएम मोदी व ममता बनर्जी का आमना- सामना हुआ है। बताते चलें कि इस परिसर का निर्माण 530 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। इसमें केंद्र सरकार ने करीब 400 करोड़ रुपये दिए हैं जबकि शेष राशि पश्चिम बंगाल सरकार ने खर्च की है। पीएमओ ने कहा कि संस्थान के दूसरे परिसर का निर्माण देश में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने की प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

सीएनसीआइ पर कैंसर मरीजों का भारी बोझ था और पिछले कुछ समय से इसके विस्तार की जरूरत महसूस की जा रही थी। सीएनसीआइ के नये परिसर के बन जाने से उसपर पड़ने वाला बोझ कम होगा। नए परिसर में 460 बिस्तरों वाला व्यापक कैंसर यूनिट होगा जो अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। पीएमओ ने कहा कि यह परिसर कैंसर अनुसंधान के एक अत्याधुनिक केंद्र के रूप में भी काम करेगा।

इधर, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि इस कैंसर अस्पताल के दूसरे कैंपस की स्थापना के लिए राज्य सरकार ने कुल लागत का 25 प्रतिशत खर्च किया है। इस कैंसर अस्पताल के निर्माण पर कुल 534 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। इसमें से केंद्र सरकार ने करीब 400 करोड़ रुपए दिए हैं जबकि शेष 134 करोड़ रुपये राज्य सरकार ने दिए हैं। केंद्र व राज्य सरकार ने 75:25 के अनुपात में योजना के लिए राशि प्रदान की है। करीब 10 एकड़ जमीन पर इस अस्पताल का निर्माण किया गया है। इस अस्पताल के शुरू होने से कैंसर रोगियों को इलाज में काफी सुविधा होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.