Move to Jagran APP

President Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव में मतदान कैसे करें, विधायकों को प्रशिक्षण देगी तृणमूल कांग्रेस

तृणमूल के पहली बार जीतने वाले विधायकों के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा। ताकि विधायक किसी भी तरह से अपना वोट खराब न करें। तृणमूल नेतृत्व यह सुनिश्चित करना चाहता है कि पार्टी के सभी विधायक यशवंत सिन्हा के लिए वोट करें। पिछली बार बड़ी गफलत हुई थी

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Tue, 05 Jul 2022 05:44 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jul 2022 05:44 PM (IST)
President Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव में मतदान कैसे करें, विधायकों को प्रशिक्षण देगी तृणमूल कांग्रेस
तृणमूल कांग्रेस के सभी सांसद व विधायक बंगाल विधानसभा में करेंगे मतदान।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। राष्ट्रपति चुनाव 18 जुलाई को होना है। तृणमूल कांग्रेस अपने विधायकों को उक्त चुनाव में कैसे भाग लेना है और पार्टी द्वारा नामित उम्मीदवार को कैसे वोट देना है, इस बारे में प्रशिक्षित करेगी। फिलहाल बंगाल विधानसभा में तृणमूल के विधायकों की संख्या 216 है। चूंकि भाजपा के पांच और विधायक तृणमूल  में शामिल हो गए हैं, जिससे विधायकों की संख्या 222 हो गई। तृणमूल सूत्रों के अनुसार पहली बार जीतने वाले विधायकों के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा। तृणमूल विधायक दल में ऐसे विधायकों की संख्या करीब 60 है। प्रशिक्षण की व्यवस्था इसलिए की जा रही है ताकि विधायक किसी भी तरह से अपना वोट खराब या गलती न करें। तृणमूल नेतृत्व यह सुनिश्चित करना चाहता है कि पार्टी के सभी विधायक राष्ट्रपति चुनाव में अपने उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के लिए वोट करें।

loksabha election banner

पिछले चुनाव हुई थी गड़बड़ी

पिछले राष्ट्रपति चुनाव में, मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द और यूपीए उम्मीदवार मीरा कुमार के बीच मुकाबला था, बंगाल विधानसभा में भाजपा के तीन विधायकों के अलावा तृणमूल कांग्रेस और वाम मोर्चा के विधायकों को वोट देना था। लेकिन मतगणना के दौरान देखा गया कि कोविन्द को पश्चिम बंगाल से तीन के बजाय 13 वोट मिले। वहीं आठ विधायकों के वोट निरस्त हो गए। लगभग 21 वोट विपक्षी खेमे या फिर खराब कैसे हुआ इसे लेकर वाम-कांग्रेस और तृणमूल के बीच विवाद हो गया था। कोई भी पक्ष यह स्वीकार नहीं करना चाहता था कि उनके विधायकों ने कोविन्द को वोट दिया है। इस बार बंगाल की सत्ताधारी पार्टी ऐसी स्थिति नहीं चाहती है।

इसलिए पहले ही विधायकों के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन कर राष्ट्रपति चुनाव में मतदान की प्रक्रिया को समझाना चाहते हैं।

शत्रुघ्न सिन्हा संसद में डालेंगे अपना वोट

बताते चलें कि आसनसोल के नव निर्वाचित सांसद व अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा को छोड़कर तृणमूल के लोकसभा और राज्यसभा के सभी सांसद बंगाल विधानसभा में ही मतदान करेंगे। सिन्हा ने अभी शपथ नहीं ली है। वे 18 जुलाई को ही लोकसभा में शपथ लेंगे और वहीं मतदान करेंगे। इस संबंध में तृणमूल विधायक दल के मुख्य सचेतक निर्मल घोष ने कहा कि पार्टी द्वारा निर्देश मिलते ही प्रशिक्षण शिविर का दिन तय कर दिया जाएगा। संसदीय कार्य मंत्री पार्थ चटर्जी और उप मुख्य सचेतक तापस राय समेत तृणमूल के वरिष्ठ सदस्य अपने हाथों से नए विधायकों को मतदान की प्रक्रिया सिखा सकते हैं। प्रशिक्षण शिविर विधानसभा के नौशर अली कक्ष में होगा। वहीं दूसरी ओर एनडीए के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू अगले शनिवार को विधानसभा में वोट मांगने आएंगी। वह स्पीकर बिमान बनर्जी से भी मिल सकती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.