राज्य ब्यूरो, कोलकाता : हिंदी फिल्मों के दिग्गज अभिनेता शशि कपूर को श्रद्धांजलि देते हुए कोलकाता के सदर स्ट्रीट स्थित विरासती होटल एल्गिन फेयरलान (पूर्ववर्ती नाम फेयरलान होटल) के एक कमरे का नाम उनपर रखा गया है। यह वही 17 नंबर कमरा है, जहां शशि कपूर कोलकाता आने पर हमेशा ठहरा करते थे। होटल के मैनेजर ने बताया कि शशि कपूर जब पहली बार कोलकाता आए थे तो अपनी पत्नी के साथ हनीमून के लिए इसी होटल में आए थे और इसी कमरे में रुके थे, यही वजह थी कि उनकी जिंदगी में हमेशा के लिए यह कमरा खास हो गया था।

वे जब भी यहां आते थे, पहले से हमें फोन कर दिया करते थे और उसी रूम की बुकिंग लेते थे। शशि कपूर कोलकाता घूमने के शौकीन थे। वे कोलकाता के लोगों की खूब तारीफ करते थे। उन्हें यहां की भाषा बहुत पसंद थी। यहां की मिठाइयां मंगवाकर खूब खाते थे। होटल प्रबंधन के पास उनकी बहुत सारी तस्वीरें हैं।

उन्हें नाटक, साहित्य और घूमने-फिरने में रुचि थी. वह कई बार कहते थे कि कोलकाता के लोगों से मिलकर उन्हें अच्छा लगता है। उनके प्रशंसक होटल के गेट के सामने आते थे। वे उनसे मिलते थे और ऑटोग्राफ भी देते थे। शशि कपूर को कोलकाता से इसलिए भी लगाव था क्योंकि उनका जन्म कोलकाता में ही हुआ था इसलिए वह हमेशा उस जगह जरूर जाते थे, जहां उनका जन्म हुआ था।

Edited By: Vijay Kumar