राज्य ब्यूरो, कोलकाता। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पहले ही घोषणा की थी कि अब से ऑनलाइन ही ट्रांसफर का आवेदन शिक्षक कर पायेंगे। इस उद्देश्य के साथ एक नया पोर्टल उत्सश्री राज्य सरकार की ओर से लाया जा रहा है। इसी पोर्टल का उद्घाटन राज्य के शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने किया। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि किस तरह ट्रांसफर की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन में की जा सकेगी। कल यानी 2 अगस्त से ये उत्सश्री पोर्टल चालू हो जाएगा। केवल शिक्षक, शिक्षिका ही नहीं, बल्कि इस पोर्टल के माध्यम से ट्रांसफर का आवेदन शिक्षा कर्मी भी कर सकते हैं।

इस पोर्टल में विभिन्न प्रकार के ट्रांसफर के लिए अलग–अलग ​कैटेगरी है। प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक, सभी स्तर के शिक्षक व शिक्षाकर्मी इस पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। बताया गया कि उक्त पोर्टल में जाकर ओटीपी के माध्यम से शिक्षक, शिक्षिका व शिक्षा कर्मी लॉग इन कर सकेंगे। इसके बाद इसी पर ट्रांसफर का फॉर्म भी मिलेगा जिसे भरना होगा। ट्रांसफर की प्रक्रिया कितनी आगे बढ़ी, कहां फाइल अटकी है, ये सभी तथ्य भी रियल टाइम ट्रैकिंग के माध्यम से जाने जा सकेंगे।

टोल फ्री व ह्वाट्स ऐप नंबर किया गया जारी

ट्रांसफर आवेदन के समय किसी प्रकार की समस्या होने पर इसे तुरंत टोल फ्री नंबर पर बताना होगा जिस पर तुरंत इसका समाधान मिलेगा। टोल फ्री नंबर है– 18001023154। ह्वाट्स ऐप नंबर भी है जहां समस्या की जानकारी दी जा सकती है। ये नंबर हैं 8902602519 और 6292263300। इसके अलावा ईमेल के माध्यम से भी ​शिकायत की जा सकती है। ईमेल एड्रेस है onlineteachertransfer.com। नये पोर्टल के संबंध में शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने कहा कि उत्सश्री पोर्टल के लिए 31 अगस्त तक सुझाव लिये जाएंगे। इसके बाद भी शिक्षा विभाग में मेल कर सलाह दी जा सकती है। इसके अलावा 20 अधिकारी पूरी प्रक्रिया पर नजर रखेंगे। 

Edited By: Priti Jha