Move to Jagran APP

कोविड-19 को देखते कोलकाता में विद्यालयों को ऑफलाइन कक्षाएं चालू करने के बारे में फिल्हाल कोई सूचना नहीं

एक बार राज्य के शिक्षा विभाग से जरूरी परामर्श मिल जाए तो स्कूल प्रशासन कोविड-19 प्रोटोकोल के साथ कक्षाएं शुरू करने की प्रक्रिया प्रारंभ करेगा। ‘‘हमें नहीं पता कि कब विद्यालय विद्यार्थियों के लिए खुल सकते हैं। यह स्थिति नाजुक है। हम सरकार की सिफारिशों पर पूरी तरह निर्भर रहेंगे।’’

By Vijay KumarEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 08:41 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 08:41 PM (IST)
कोविड-19 को देखते कोलकाता में विद्यालयों को ऑफलाइन कक्षाएं चालू करने के बारे में फिल्हाल कोई सूचना नहीं
मुख्यमंत्री ममता और शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने विद्यालयों में कक्षाओं की बहाली के कार्यक्रमों की घोषणा नहीं की।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल सरकार द्वारा अभी तक यह तय नहीं कर पाने कि विद्यालय ऑफलाइन कक्षाएं कब शुरु कर सकते हैं, शहर के विद्यालयों को इस बात का बिल्कुल भान नहीं है कि क्या वे इस साल अपने प्रांगण में अध्यापन शुरू कर सकते है या फिर उन्हें महामारी की स्थिति बेहतर होने तक ऑनलाइन शिक्षण व्यवस्था जारी रखनी होगी। 

loksabha election banner

कक्षाएं शुरू करने की प्रक्रिया प्रारंभ करेगा स्कूल प्रशासन

बीडी मेमोरियल की प्राचार्य बिजया चौधरी ने मंगलवार को कहा कि एक बार राज्य के शिक्षा विभाग से जरूरी परामर्श मिल जाए तो स्कूल प्रशासन कोविड-19 प्रोटोकोल के साथ कक्षाएं शुरू करने की प्रक्रिया प्रारंभ करेगा। 

सभी सेक्शनों में अध्ययन-अध्यापन का ऑनलाइन तरीका 

उन्होंने कहा, ‘‘फिलहाल, हम सभी सेक्शनों में अध्ययन-अध्यापन का ऑनलाइन तरीका जारी रख रहे हैं।’’ जब उनसे पूछा गया कि क्या उनके विद्यालय की विद्यार्थियों से कोविड -19 शुल्क लेने की योजना है तो उन्होंने कहा कि ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है। 

स्थिति नाजुक है, सरकार की सिफारिशों पर निर्भर रहेंगे

लोयोला हाई स्कूल के प्राचार्य फादर रोडनी बोरनियो ने कहा, ‘‘हमें नहीं पता कि कब विद्यालय विद्यार्थियों के लिए खुल सकते हैं। यह स्थिति नाजुक है। हम इस संबंध में सरकार की सिफारिशों पर पूरी तरह निर्भर रहेंगे।’’ 

स्थिति के आकलन पर निर्भर, जैसी जरूरत, वैसा करेंगे

ला मार्टिनियर स्कूल्स के सचिव सुप्रियो धार ने कहा, ‘‘ऑफलाइन कक्षाओं की बहाली पर अबतक कोई सूचना नहीं है और विद्यालय सरकार द्वारा स्थिति के आकलन पर पूरी तरह निर्भर है। जब जैसी जरूरत होगी, तब हम वैसा करेंगे।’’ 

सुरक्षा कदमों को लागू करने के लिए बहुत खर्च होगा

उन्होंने कहा कि कोविड-19 फीस लगाने की तत्काल कोई योजना नहीं है लेकिन जब विद्यालयों में कक्षाएं चालू होंगी तब स्कूल प्रशासन को निश्चित ही सुरक्षा कदमों को लागू करने के लिए बहुत खर्च करना होगा। 

कक्षाओं की बहाली के कार्यक्रमों की कोई घोषणा नहीं की 

उन्होंने कहा, ‘‘ वह एक बड़ा खर्चा होगा लेकिन हमें उसके वास्ते धन जुटाने के लिए तरीके ढूढने होंगे।’’ बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने विद्यालयों में कक्षाओं की बहाली के कार्यक्रमों की कोई घोषणा नहीं की है ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.