Move to Jagran APP

समुद्री जागरूकता के लिए नौसेना ने कोलकाता से शुरू की 7,500 किलोमीटर लंबी कार रैली, प्रमुख ने दिखाई हरी झंडी

कमोडोर साहू ने कहा इस अभियान के दौरान रैली के मार्ग में नारी शक्ति का प्रदर्शन करने के साथ पूर्व सैनिकों व वीर नारियों के साथ बातचीत करना भी शामिल है। रास्ते में पडऩे वाले समुद्र तटों की सफाई और पर्यावरण जागरूकता फैलाने के लिए कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Shashank MishraPublished: Sun, 26 Mar 2023 06:40 PM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2023 06:40 PM (IST)
समुद्री जागरूकता के लिए नौसेना ने कोलकाता से शुरू की 7,500 किलोमीटर लंबी कार रैली, प्रमुख ने दिखाई हरी झंडी
सभी तटीय राज्यों से गुजरेगी रैली, 19 अप्रैल को गुजरात में होगा समापन

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। समुद्री जागरूकता के लिए भारतीय नौसेना ने नेवी वेलफेयर एंड वेलनेस एसोसिएशन (एनडब्ल्यूडब्ल्यूए) के सहयोग से रविवार को कोलकाता से 7,500 किलोमीटर लंबी विशाल तटीय मोटर कार रैली शुरू की। शं नो वरुण: नाम से इस कार अभियान को पूर्वी नौसेना कमान के तहत कोलकाता स्थित नेवल बेस आइएनएस नेताजी सुभाष से नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने सुबह वर्चुअल माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर यहां बंगाल एरिया के नेवल आफिसर इंचार्ज कमोडोर ऋतुराज साहू व अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

loksabha election banner

अग्निपथ योजना के बारे में युवाओं को दी जाएगी जानकारी

इस मौके पर कमोडोर साहू ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि इस अभियान के उद्देश्यों में समुद्री चेतना को प्रोत्साहित करने से लेकर आजादी का अमृत महोत्सव मनाना, अग्निपथ योजना सहित भारतीय नौसेना में रोजगार के अवसरों के बारे में जागरूकता कार्यक्रम चलाकर युवा पीढ़ी को नौसेना में शामिल होने के लिए प्रेरित करना है।

रास्ते में पूर्व सैनिकों व वीर नारियों के साथ भी की जाएगी बातचीत

कमोडोर साहू ने कहा कि इस अभियान के दौरान रैली के मार्ग में नारी शक्ति का प्रदर्शन करने के साथ पूर्व सैनिकों व वीर नारियों के साथ बातचीत करना भी शामिल है। रास्ते में पडऩे वाले समुद्र तटों की सफाई और पर्यावरण जागरूकता फैलाने के लिए कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। साहू ने बताया कि यह कार अभियान 25 दिनों तक चलेगा और यह पूर्वी तट से भारत के पश्चिमी तट तक सभी तटीय राज्यों से गुजरते हुए लगभग 7,500 किलोमीटर की दूरी तय करेगा।

19 अप्रैल को गुजरात के भुज में होगा रैली का समापन

19 अप्रैल को गुजरात के भुज, लखपत में इस जागरूकता रैली का समापन होगा। रैली में 12 वाहनों का जत्था और 36 प्रतिभागी शामिल हैं। नेवी वेलफेयर एंड वेलनेस एसोसिएशन के सदस्य इस अभियान का हिस्सा हैं। नौसेना के इस अभियान में महिंद्रा, मास्टरकार्ड इंडिया तथा इंडियन आयल कार्पोरेशन लिमिटेड (आइओसीएल) भागीदार और प्रमुख प्रायोजक हैं।

कमोडोर साहू ने आगे बताया कि इस रैली के जरिए विभिन्न पत्तनों, किलों, लाइट हाउसों, धरोहर वाले गांवों तथा समुद्री तटों को कवर करते हुए देश की समृद्ध समुद्री विरासत तथा इसके इतिहास के बारे में जागरूकता फैलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सामुदायिक विकास और सशक्तीकरण को ध्यान में रखते हुए मार्ग में एनडब्ल्यूडब्ल्यूए की सदस्यों द्वारा विभिन्न वृद्धाश्रमों, अनाथालयों और बच्चों के लिए स्कूलों में कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

अग्निवीरों के पासिंग आउट परेड में भी शामिल होगा कार दल

कमोडोर साहू ने बताया कि रैली में शामिल दल 28 मार्च को नौसेना के अग्निवीरों के पहले बैच के कैडेटों के पासिंग आउट परेड के ऐतिहासिक अवसर का भी गवाह बनेंगे। ओडिशा में स्थित प्रमुख नेवल बेस आइएनएस चिल्का में यह कार्यक्रम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.