Move to Jagran APP

Mukul Rai Brain Surgery: मुकुल राय के ब्रेन की सर्जरी कर लगाई गई 'चिप', हालत स्थिर; ये है वजह

बीमार तृणमूल कांग्रेस नेता मुकुल राय के ब्रेन की सर्जरी कर उनके सिर में एक चिप लगाई गई है। इसके बाद से उनकी हालत फिलहाल स्थिर है। मुकुल की कोलकाता के ईस्टर्न मेट्रोपॉलिटन बाईपास के पास एक अस्पताल में ब्रेन सर्जरी हुई थी। File Photo

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharySat, 18 Mar 2023 07:24 PM (IST)
Mukul Rai Brain Surgery: मुकुल राय के ब्रेन की सर्जरी कर लगाई गई 'चिप', हालत स्थिर; ये है वजह
मुकुल राय के ब्रेन की सर्जरी कर लगाई गई 'चिप'।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बीमार तृणमूल कांग्रेस नेता मुकुल राय के ब्रेन की सर्जरी कर उनके सिर में एक 'चिप' लगाई गई है। इसके बाद से उनकी हालत फिलहाल स्थिर है। मुकुल की कोलकाता के ईस्टर्न मेट्रोपॉलिटन बाईपास के पास एक अस्पताल में ब्रेन सर्जरी हुई थी। कृष्णानगर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के विधायक मुकुल को बीमारी के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

मुकुल राय की हालत स्थिर

डॉक्टरों ने जांच के बाद ऑपरेशन करने का फैसला किया। सर्जरी पिछले गुरुवार को की गई थी। अस्पताल सूत्रों ने शनिवार को बताया कि मुकुल की हालत फिलहाल स्थिर है, लेकिन अब उन्हें कुछ दिनों के लिए अस्पताल में रहना होगा। फरवरी में मुकुल को न्यूरोलॉजिकल समस्याओं के चलते उस अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

सेरेब्रल एडिमा से पीड़ित थे मुकुल राय

उनके एक करीबी सूत्र के मुताबिक, मुकुल न्यूरोलॉजिकल समस्याओं के कारण सेरेब्रल एडिमा से पीड़ित थे। कई बार मस्तिष्क में द्रव अस्थाई रूप से हटा दिया गया था। अंत में, जब फरवरी में मुकुल को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया, तो डॉक्टरों ने समस्या के समाधान के लिए मुकुल के परिवार को मस्तिष्क में एक 'चिप' लगाने की योजना के बारे में सूचित किया।

मार्च में सर्जरी को अंतिम रूप दिया गया, क्योंकि परिवार डॉक्टरों से सहमत है। उस फैसले के मुताबिक, सर्जरी के जरिए मुकुल के दिमाग में एक 'चिप' लगाई गई है। चिप लगने से मुकुल के दिमाग में पानी जमा होने की समस्या काफी कम हो जाएगी।

सिर में बार-बार जमा हो रहा था पानी

जानकारी के अनुसार, पिछले दो साल से न्यूरोलॉजिकल प्रॉब्लम की वजह से उनके सिर में बार-बार पानी जमा हो रहा था। उनके परिवार ने इस मुद्दे का स्थाई समाधान पाने के लिए डॉक्टरों से संपर्क किया। मुकुल के परिवार ने डॉक्टरों की सलाह मानकर स्थाई समस्या का समाधान निकालने का फैसला किया।