Move to Jagran APP

बंगाल में मोदी और ममता की जुबानी जंग, सिलीगुड़ी में पीएम तो दिनहाटा में ममता की रैली

बंगाल में प्रधानमंत्री मोदी और तृणमूल प्रमुख ममता बनर्जी आज अपना चुनावी अभियान कर रहे हैं। यह भी तय है कि इसी के साथ दोनों के बीच चुनावी रण में जुबानी जंग और तेज हो जाएगी।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 03 Apr 2019 12:01 PM (IST)Updated: Wed, 03 Apr 2019 12:07 PM (IST)
बंगाल में मोदी और ममता की जुबानी जंग, सिलीगुड़ी में पीएम तो दिनहाटा में ममता की रैली
बंगाल में मोदी और ममता की जुबानी जंग, सिलीगुड़ी में पीएम तो दिनहाटा में ममता की रैली

कोलकाता, जयकृष्ण वाजपेयी। बंगाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तृणमूल प्रमुख व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बुधवार को अपना चुनावी अभियान शुरू कर रहे हैं। यह भी तय है कि इसी के साथ दोनों के बीच चुनावी रण में जुबानी जंग और तेज हो जाएगी। पहली बार ऐसा हो रहा है कि एक ही दिन उत्तर बंगाल के सिलीगुड़ी और दक्षिण बंगाल के ब्रिगेड मैदान में कोई प्रधानमंत्री चुनावी सभा को संबोधित कर रहे हैं।

loksabha election banner

एक ओर जहां बुधवार को सिलीगुड़ी और कोलकाता के ब्रिगेड मैदान से मोदी दहाड़ेंगे और विपक्ष पर हमला बोलेंगे। वहीं दूसरी ओर ममता बनर्जी (दीदी) भी उसी दिन उत्तर बंगाल के दिनहाटा की रैली से मोदी पर हमला बोलेंगी। पीएम मोदी ब्रिगेड परेड ग्राउंड में अपराह्न 3.40 बजे सभा को संबोधित करेंगे। विभिन्न जिलों से कार्यकर्ताओं का आगमन शुरू गया है, काफी लोग रात को ही यहांं पहुंच गए हैं।

लोकसभा चुनाव के पहले कोलकाता में पीएम मोदी की यह प्रथम चुनावी सभा है। इसमें शामिल होने के लिए विभिन्न जिलों से पार्टी कार्यकर्ताओं, समर्थकों एवं आम लोगों का पहुंचना शुरू हो गया है। काफी कार्यकर्ता मंगलवार की रात को ही महानगर में पहुंच गए हैं। विभिन्न क्षेत्रों से नारे लगाते लोग सभास्थल की तरफ पहुंच रहे हैं। पीएम मोदी उत्तर बंगाल के सिलीगुड़ी में दोपहर 1 बजे सभा को संबोधित करने के बाद कोलकाता आएंगे। वे यहां सभा के लिए अपराह्न 3.5 बजे नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (कोलकाता एयरपोर्ट) पहुंचेंगे। पीएम मोदी अपराह्न 3.40 बजे ब्रिगेड परेड ग्राउंड के सभास्थल पर पहुंचेंगे। तय समय के अनुसार प्रधानमंत्री यहां 3.40 से लेकर 4.20 तक जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद शाम 4.25 बजे ब्रिगेड परेड ग्राउंड से एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे। वे कोलकाता से शाम 4.55 बजे महाराष्ट्र के गोंदिया एयरपोर्ट के लिए रवाना हो जाएंगे। प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा है कि यह सभा ऐतिहासिक सभा है। इस सभा में 10 लाख लोगों की भीड़ जुटने की उम्मीद है।

ब्रिगेड आ रहे भाजपा कार्यकर्ताओं पर हमला

ब्रिगेड परेड ग्राउंड में पीएम मोदी की सभा में शामिल  होने आ रहे भाजपा कार्यकर्ताओं पर हमला होने का आरोप है। बांकुड़ा में भजपा कार्यकर्ताओं की बस में तोड़फोड़ की गई। भाजपा का आरोप है तृणमूल के लोगों ने उनके कार्यकर्ताओं पर हमला किया। पुलिस से इस घटना की शिकायत की गई है। दूसरी तरफ, तृणमूल ने  आरोप को खारिज किया है। गौर हो कि एक दिन पहले ही प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने आशंका जताई थी कि तृणमूल की तरफ से उनके कार्यकर्ताओं को ब्रिगेड आने से रोका जाएगा।

बंगाल लोकसभा सीट

बंगाल लोकसभा सीटों की संख्या के मामले में देश का तीसरा बड़ा राज्य है। यहां पिछले कुछ वर्षो में भाजपा की ताकत मजबूत हुई है और इस लोकसभा चुनाव में भाजपा नेतृत्व बंगाल में अधिक से अधिक सीटें जीत कर दिल्ली की राह को आसान करना चाहती है। यही वजह है कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की रैली के एक सप्ताह के भीतर ही प्रधानमंत्री मोदी दो रैली कर रहे हैं। ब्रिगेड परेड मैदान में भाजपा प्रदेश नेतृत्व ने दस लाख लोगों की भीड़ जुटेगी ऐसा दावा किया है। 19 जनवरी को ममता और 3 फरवरी को वाममोर्चा ब्रिगेड में रैली आयोजित कर अपनी ताकत दिखाई थी अब भाजपा की बारी है। तेज धूप गर्मी को देखते हुए ब्रिगेड परेड ग्राउंड में लोगों को बैठने के लिए छावनी तैयार किया गया है, ताकि दोपहर तीन बजे आयोजित होने वाली रैली में लोगों को दिक्कत न हो। यह भी पहली बार हो रहा है कि ब्रिगेड मैदान में छावनी बनाकर रैली आयोजित हो रही है। सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। वहीं ट्रैफिक व्यवस्था के पूरी तरह से चरमराने के आसार हैं। इसीलिए ब्रिगेड के आसपास की कई सड़कों पर वाहनों की आवाजाही को नियंत्रित किया जाएगा।

काउंटर करने को एक दिन पहले ममता कर रही हैं रैली

यह सब जानते हैं कि पीएम मोदी अपने विरोधियों को जवाब देने से चुकते नहीं है। वहीं ममता भी पीछे नहीं रहती हैं। ममता की दिनहाटा में सभा चार अप्रैल को होनी थी लेकिन मोदी की रैली की वजह से एक दिन पहले ही ममता भी रैली कर रही हैं, ताकि मोदी के प्रहार का काउंटर किया जा सके। यही नहीं तृणमूल प्रमुख ने अपने सांसद भतीजे व युवा शाखा के अध्यक्ष अभिषेक बनर्जी को भी उत्तर बंगाल में सभा के लिए उतारा है। बुधवार को वह भी सभा करेंगे। उत्तर बंगाल की दो सीट कूचबिहार व अलीपुरदुआर लोकसभा सीट पर 11 अप्रैल को होना है मतदान।

भाजपा जीतना चाहती है 23 सीटें और ममता 42 सीटें

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने बंगाल में 23 सीटें जीतने का लक्ष्य निर्धारित किया है। वहीं तृणमूल प्रमुख ने 42 में से 42 सीटें जीतने का टारगेट रखा है। यही वजह है कि भाजपा जहां पीएम मोदी की एक सप्ताह के अंदर तीन सभा आयोजित कर रही है। 7 और 11 अप्रैल को उत्तर बंगाल में मोदी की दो और सभा प्रस्तावित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.