कोलकाता, राज्य ब्यूरो।  मोबाइल गेमिंग एप के जरिए आर्थिक धोखाधड़ी के मामले में गिरफ्तार आमिर खान की देश-विदेश में मौजूद संपत्ति को ईडी ने जब्त करने की प्रकिया शुरू कर दी है। ईडी का दावा है कि धोखाधड़ी के रुपयों से ही ये सारी संपत्ति खरीदी गई थी। जिन लोगों के माध्यम से ये संपत्ति खरीदी गई थीं, केंद्रीय जांच एजेंसी को उनकी भी पुख्ता जानकारी मिली है।

भारत के विभिन्‍न राज्‍यों के अलावा दुबई में भी अपार संपत्ति

ईडी के मुताबिक आमिर खान की कोलकाता व विभिन्न राज्यों के अलावा दुबई में बहुत सारी संपत्ति हैं। आमिर के राज्य के एक मंत्री व सत्ताधारी पार्टी तृणमूल कांग्रेस के एक पार्षद से संपर्क होने का भी दावा किया गया है। आमिर को कोलकाता पुलिस ने पिछले दिनों उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से गिरफ्तार किया था। वह फिलहाल 14 दिनों की पुलिस हिरासत में है। ईडी ने गत 10 सितंबर को आमिर के कोलकाता के मटियाबुर्ज इलाके में स्थित घर में छापामारी कर 17.32 करोड़ रुपये बरामद किए थे। आमिर ने कोलकाता से सटे न्यूटाउन में अपनी एक महिला मित्र के नाम से एक फ्लैट किराए पर ले रखा था। वहां से 100 से अधिक मोबाइल के सिम बरामद हुए हैं।

पार्षद के जरिए तृणमूल में उपर तक भेजे जा रहे थे काली कमाई 

उन्हीं को खंगालने पर तृणमूल पार्षद का पता चला है। उक्त पार्षद के राज्य के एक मंत्री के साथ करीबी संबंध हैं। आमिर उक्त पार्षद के माध्यम से ही मंत्री से संपर्क करता था। आमिर के 147 बैंक खातों के लेनदेन में तृणमूल पार्षद के परिवार के एक सदस्य के नाम का पता चला है। पिछले पांच साल से मोबाइल गेमिंग एप के जरिए की जा रही धोखाधड़ी की काली कमाई का एक बड़ा हिस्सा उक्त पार्षद के जरिए ऊपर बैठे लोगों को भेजा जा रहा था।

Edited By: Sumita Jaiswal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट