हावड़ा, जागरण संवाददाता  अगले तीन वर्षों में हावड़ा मैदान से साल्टलेक तक ईस्ट-वेस्ट मेट्रो का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। संभवत: साल 2021 के मध्य तक हावड़ा मैदान और सॉल्टलेक के बीच मेट्रो परिसेवा शुरू हो जाएगी। केएमआरसीएल के महाप्रबंधक (प्रशासनिक) एके नंदी ने उक्त बातें कही।

ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के तहत हावड़ा मैदान से एस्प्लानेड तक सुरंग बनाने का काम पूरा होने के अवसर पर गुरुवार को हावड़ा मैदान स्थित ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के परियोजना स्थल पर आयोजित कार्यक्रम में वह संवाददाताओं के सवालों का जवाब दे रहे थे। एके नंदी ने बताया कि हावड़ा मैदान से एस्प्लानेड तक 3.8 किलोमीटर तक का सुरंग बनाने का काम पूरा कर लिया गया है। भारत में यह पहला मौका है जब नदी तल के नीचे से सफलतापूर्वक सुरंग का निर्माण कार्य पूरा हुआ है।

23 माह के अथक प्रयास के बाद टनल बो¨रग मशीन 'प्रेरणा' ने हावड़ा मैदान से एस्प्लानेड तक सुरंग का कार्य पूरा कर लिया है। वहीं दूसरे सुरंग का काम भी 'रचना' नामक अन्य टनल बो¨रग मशीन जल्द पूरा कर लेगी। इस उपलब्धि को ऐतिहासिक बताते हुए एके नंदी ने कहा कि उक्त कार्य को पूरा करने में स्थानीय प्रशासन के साथ ही संबंधित तमाम विभागों से भरपूर सहयोग मिला।

उन्होंने इस उपलब्धि का श्रेय परियोजना में जुटे श्रमिकों, इंजीनियर समुदाय समेत तमाम लोगों के सामूहिक प्रयास को दिया। बेहतर कार्य करने के लिए इस दिन कई श्रमिकों को सम्मानित भी किया गया। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप