Move to Jagran APP

जोका-बीबीडी बाग मेट्रो प्रोजेक्ट के मुख्य अभियंता लालबाजार तलब

माझेरहाट फ्लाईओवर हादसे की जांच कर रही कोलकाता पुलिस ने पीडब्ल्यूडी और आरवीएनएल के बीच हुए समझौता पत्र की प्रतिलिपि के साथ जोका-बीबीडी बाग मेट्रो प्रोजेक्ट के मुख्य अभियंता को लालबाजार तलब किया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Sep 2018 04:00 AM (IST)Updated: Sun, 09 Sep 2018 04:00 AM (IST)
जोका-बीबीडी बाग मेट्रो प्रोजेक्ट के मुख्य अभियंता लालबाजार तलब
जोका-बीबीडी बाग मेट्रो प्रोजेक्ट के मुख्य अभियंता लालबाजार तलब

जागरण संवाददाता, कोलकाता : माझेरहाट फ्लाईओवर हादसे की जांच कर रही कोलकाता पुलिस ने पीडब्ल्यूडी और आरवीएनएल के बीच हुए समझौता पत्र की प्रतिलिपि के साथ जोका-बीबीडी बाग मेट्रो प्रोजेक्ट के मुख्य अभियंता को लालबाजार तलब किया है। गौरतलब है कि गत मंगलवार को फ्लाईओवर का एक हिस्सा गिर जाने के बाद राज्य सरकार और रेलवे आमने-सामने आ गए थे। राज्य सरकार ने दावा किया था कि जोका-बीबीडी बाग प्रोजेक्ट के तहत माझेरहाट मेट्रो स्टेशन के निर्माण का कार्य चल रहा था, जिसके कंपन से हादसा होने का राज्य सरकार दावा कर रही है जबकि आरवीएनएल ने पलटवार करते हुए कहा कि सुरक्षा के लिहाज से फ्लाईओवर की हालत ठीक नहीं है। इसकी जानकारी गत 27 जुलाई को ही राज्य सरकार को दे दी गई थी। पत्र भेजने के बावजूद सरकार की नींद नहीं टूटी थी। फ्लाईओवर हादसे की जांच शुरू करते हुए अब कोलकाता पुलिस ने जोका-बीबीडी बाग मेट्रो प्रोजेक्ट के मुख्य अभियंता को पीडब्ल्यूडी और आरवीएनएल के बीच कार्य को लेकर हुए समझौता पत्र की प्रतिलिपि लेकर लालबाजार तलब किया है। इस मामले में कोलकाता पुलिस की ओर से आरवीएनएल को पत्र भेजा गया है। लालबाजार सूत्रों के अनुसार किसी भी प्रोजेक्ट के शुरू करने से पहले उसके आसपास के इलाके में उसका क्या प्रभाव पड़ेगा, उसकी समीक्षा की जाती है। इसी को लेकर आरवीएनएल और पीडब्ल्यूडी के बीच समझौता हुआ था। कोलकाता पुलिस अब यह देखना चाहती है कि समझौते के हिसाब से मेट्रो का कार्य चल रहा है या नहीं। इसके अलावा शनिवार को कोलकाता पुलिस की ओर से स्पष्ट बता दिया गया कि राज्य सरकार की ओर से मेट्रो प्रोजेक्ट को बंद रखने का जो निर्देश जारी किया गया था, वह अगले आदेश तक बहाल रहेगा।

loksabha election banner

-----------------

रेलवे बोर्ड ने मेट्रो से मांगी रिपोर्ट जागरण संवाददाता, कोलकाता : माझेरहाट फ्लाईओवर हादसे के बाद राज्य सरकार की ओर से पत्र भेजकर ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के जोका-बीबीडी बाग प्रोजेक्ट का काम बंद करने के मामले में रेलवे बोर्ड ने मेट्रो प्रबंधन से विस्तृत रिपोर्ट तलब की है। सूत्रों के अनुसार शुक्रवार को राज्य सरकार की ओर से आरवीएनएल को पत्र भेजकर हादसे की जांच रिपोर्ट आने तक माझेरहाट में चल रहे मेट्रो प्रोजेक्ट का काम बंद रखने के निर्देश दिए गए थे। राज्य सरकार के इस कदम से रेलवे बोर्ड काफी खफा है। बोर्ड चेयरमैन ने मेट्रो प्रबंधन से शनिवार को इस मामले की विस्तृत रिपोर्ट तलब की है। रिपोर्ट मिलने के बाद बोर्ड की ओर से आधिकारिक तौर पर राज्य सरकार के समक्ष आपत्ति दर्ज कराई जाएगी। गौरतलब है कि 2010 में रेलमंत्री रहते ममता बनर्जी ने ईस्ट- वेस्ट मेट्रो का काम शुरू करवाया था। अब मुख्यमंत्री रहने के दौरान उन्होंने फ्लाईओवर हादसे के लिए मेट्रो प्रोजेक्ट को जिम्मेदार ठहराते हुए कार्य बंद करवा दिया। जानकारों की माने तो जमीन व अन्य अड़चनों के चलते जोका-बीबीडी बाग मेट्रो प्रोजेक्ट पहले ही चार वर्ष पिछड़ चुका है। निर्माण कार्य शुरू होने के बाद उक्त प्रोजेक्ट के वर्ष 2020 में पूरा होने की उम्मीद की जा रही थी लेकिन एक बार फिर राज्य सरकार के असहयोग के चलते प्रोजेक्ट के पूरा होने को लेकर संशय होने लगा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.