Move to Jagran APP

चुनाव से पहले ममता की बड़ी घोषणा, 16,500 रिक्त पदों पर शीघ्र होगी शिक्षकों की नियुक्ति; इंटरव्यू की तारीख भी तय

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि विधानसभा चुनाव से पहले राज्यभर में प्राथमिक स्कूलों में 16500 रिक्त पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति शीघ्र की जायेगी। आगामी 10 से 17 जनवरी के बीच इंटरव्यू की प्रक्रिया पूरी होगी।

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 22 Dec 2020 08:53 PM (IST)Updated: Tue, 22 Dec 2020 08:53 PM (IST)
बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले शिक्षकों की नियुक्ति

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बंगाल में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को बड़ी घोषणा की है। राज्य सचिवालय में मीडिया से मुखातिब सीएम ने कहा कि राज्यभर में प्राथमिक स्कूलों में 16,500 रिक्त पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति शीघ्र की जायेगी। बुधवार को ही इससे संबंधित विज्ञप्ति राज्य सरकार द्वारा जारी कर दी जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने इस बात की भी घोषणा की कि आगामी 10 से 17 जनवरी  के बीच इंटरव्यू की प्रक्रिया पूरी होगी।

loksabha election banner

  मुख्यमंत्री ने कहा, "प्राथमिक शिक्षा बोर्ड बुधवार (23 दिसंबर) को प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करेगा। साक्षात्कार 10 से 17 जनवरी 2021 तक आयोजित किए जाएंगे। जल्द से जल्द नियुक्ति पैनल का गठन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि तीसरा टीईटी परीक्षा 31 जनवरी को ऑफलाइन आयोजित की जाएगी। लगभग ढाई लाख आवेदक इस परीक्षा में बैठेंगे।

  मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा, "हमने प्राथमिक और माध्यमिक स्तर के शिक्षकों के स्थानांतरण के लिए भी कदम उठाए हैं। लेकिन अधिकांश समय यह देखा गया है कि अपनी पसंद के जिले में संबंधित विषय के शिक्षकों के लिए कोई रिक्तियां नहीं हैं। लेकिन जहां रिक्तियां हैं, शिक्षकों को उनके जिलों में स्थानांतरित कर दिया गया है।"

 मुख्यमंत्री ने कहा कि 10,183 प्राथमिक शिक्षकों ने अपने जिले में स्थानांतरण के लिए आवेदन किया था। इनमें से 648 शिक्षकों को उनके गृह जिलों में स्थानांतरित किया गया है। इस तरह के दो तरह के स्थानांतरण आवेदन माध्यमिक स्तर पर प्राप्त हुए हैं। गृह जिला स्थानांतरण के लिए 5502 शिक्षकों ने आवेदन किया। इसमें से 3652 शिक्षकों के गृह जिला स्थानांतरण आदेश जारी किए गए हैं। माध्यमिक स्तर पर, पारस्परिक स्थानांतरण के लिए 4594 आवेदन प्राप्त हुए थे। इनमें से 4490 आवेदन स्वीकार किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.