Move to Jagran APP

भारत- बांग्लादेश के बीच 29 मई से फिर शुरू होंगी मैत्री व बंधन एक्सप्रेस ट्रेनें, कोलकाता में हुई उच्‍च स्‍तरीय बैठक

रेलवे बोर्ड ने हाल में कोलकाता-ढाका मैत्री एक्सप्रेस और कोलकाता-खुलना बंधन एक्सप्रेस को 29 मई से फिर से शुरू करने के हाल में आदेश जारी किए हैं। इसके बाद भारत-बांग्लादेश के बीच चलने वाली इन दोनों महत्वपूर्ण ट्रेनों के फिर से संचालन को लेकर तैयारियां तेज हो गई है।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 07:17 PM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 07:17 PM (IST)
भारत- बांग्लादेश के बीच 29 मई से फिर शुरू होंगी मैत्री व बंधन एक्सप्रेस ट्रेनें, कोलकाता में हुई उच्‍च स्‍तरीय बैठक
कोलकाता स्टेशन पर आयोजित उच्चस्तरीय समन्वय बैठक में शामिल अधिकारी। जागरण फोटो।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। वैश्विक कोरोना महामारी के प्रकोप के बाद मार्च, 2020 से कोलकाता और बांग्लादेश के शहरों के बीच बंद ट्रेन सेवाएं दो साल के अंतराल के बाद आगामी 29 मई से फिर से शुरू होने जा रही है। रेलवे बोर्ड ने हाल में कोलकाता-ढाका मैत्री एक्सप्रेस और कोलकाता-खुलना बंधन एक्सप्रेस को 29 मई से फिर से शुरू करने के हाल में आदेश जारी किए हैं। इसके बाद भारत-बांग्लादेश के बीच चलने वाली इन दोनों महत्वपूर्ण ट्रेनों यानी मैत्री व बंधन एक्सप्रेस के फिर से संचालन को लेकर तैयारियां तेज हो गई है।

loksabha election banner

यात्रियों की सुविधाओं और इन अंतरराष्ट्रीय ट्रेनों के फिर से संचालन के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं को सुधारने के लिए शनिवार को कोलकाता में उच्चस्तरीय बैठक हुई। पूर्व रेलवे की ओर से कोलकाता स्टेशन पर आयोजित इस उच्चस्तरीय समन्वय बैठक में रेलवे, जीआरपी, बीएसएफ, सीमा शुल्क और विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण विभाग के अधिकारियों ने हिस्सा लिया। बैठक की अध्यक्ष पूर्व रेलवे के सियालदह मंडल के डीआरएम एसपी सिंह ने की। इस दौरान मैत्री व बंधन एक्सप्रेस के संचालन से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई। बैठक के बाद अधिकारियों ने ट्रेन सेवा फिर से शुरू करने के लिए बुनियादी ढांचे की तैयारी सुनिश्चित करने कोलकाता स्टेशन पर स्थित अंतरराष्ट्रीय यात्री टर्मिनल का भी संयुक्त निरीक्षण किया। उल्लेखनीय है कि कोविड-19 के प्रसार के खिलाफ एहतियात के तौर पर मार्च, 2020 में कोलकाता और बांग्लादेश के शहरों के बीच ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया गया था। रेलवे बोर्ड ने ढाका से कोलकाता-ढाका मैत्री एक्सप्रेस बांग्लादेश रेलवे के रेक द्वारा और कोलकाता से कोलकाता-खुलना बंधन एक्सप्रेस को भारतीय रेलवे रेक के द्वारा 29 मई को फिर से शुरू करने के आदेश जारी किए हैं। इसके अलावा एक जून को रेल भवन से भारत और बांग्लादेश के रेल मंत्रियों द्वारा मिताली एक्सप्रेस को भी डिजिटल तरीके से हरी झंडी दिखाने के बाद एनजेपी-ढाका मिताली एक्सप्रेस की सेवाएं शुरू किये जाने की योजना है। उस दौरान बांग्लादेशी रेल मंत्री के भारत में होने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.