हावड़ा,जागरण संवाददाता। उदयीमान सूर्य को अर्घ्य अर्पित करने के साथ पांच दिनों तक चलने वाले सूर्योपासना का महापर्व छठ पूजा का पूर्ण शंति व श्रद्धा के साथ समापन हो गया। छठ पूजा के उपलक्ष्य में गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा हेतु सिटी पुलिस की ओर उम्दा इंतजाम किए गए थे।

बुधवार तड़के खुद पुलिस आयुक्त तन्मय राय चौधरी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने गंगा घाटों तक पहुंचे। बोट की मदद ले रामकृष्णपुर गंगा घाट से बेलूर घाट तक उन्होंने स्थिति का बारीकी से जायजा लिया। श्रद्धालुओं की सुरक्षा में कहीं किसी प्रकार की कोई खामी तो नहीं रह गई है, इस पर उन्होंने पूरा ध्यान दिया। बेलूर घाट तक पहुंच सुरक्षा की जानकारी लेने के बाद वापस वह शिवपुर घाट पहुंचे और वहां से फिर रामकृष्णपुर गंगा घाट आए।

उल्लेखनीय है कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए घाटों पर पुख्ता इंतजामात किए गए थे। नदी के जल में बांस व रस्सी की मदद से श्रद्धालुओं की पहुंच के दायरे को सीमित किया गया था। ताकि अतिरिक्त गहराई में जाने और उससे उत्पन्न होने वाली किसी प्रकार की संभावित खतरे की स्थिति से बचा जा सके। वहीं इस बाबत प्रत्येक गंगा घाटों पर पुलिस की ओर से घोषणा के जरिए लगातार नियमानुसार श्रद्धालुओं को घाटों तक पहुंचने, जल में अतिरिक्त गहराई में नहीं उतरने समेत अन्य सावधानियों के प्रति सचेत किया जा रहा था।

इधर सड़कों पर व्यवस्था बनाए रखने के लिए भी पुलिस की पूरी टीम बेहद संजीदगी से तत्पर रही। मौके पर पुलिस आयुक्त ने कहा कि लाखों श्रद्धालुओं ने उगते सूर्य को गंगा के तटों पर अपनी श्रद्धा अर्पित की।

कहा पुलिस की ओर से सुरक्षा के उम्दा इंतजाम किए गए थे। पूजा शांति व श्रद्धा के साथ संपन्न हो गई। इस अवसर पर डीसी (हेडक्वार्टर) रणेंद्रनाथ बनर्जी के अलावा अन्य पुलिस अधिकारी भी मौजूद रहे। 

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस