Move to Jagran APP

बंगाल में वाममोर्चा ने तोड़ा कांग्रेस से नाता, चार विधानसभा सीटों पर अकेले उपचुनाव लड़ने का फैसला

गोसाबा शांतिपुर दिनहाटा और खड़दह में उपचुनाव होने हैं। वाममोर्चा ने कांग्रेस से चुनावी गठबंधन को लेकर बातचीत किए बिना ही अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। दो सीटों पर माकपा व एक-एक सीट पर फारवर्ड ब्लाक व आरएसपी चुनाव लड़ेगी।

By Priti JhaEdited By: Published: Tue, 05 Oct 2021 01:04 PM (IST)Updated: Tue, 05 Oct 2021 09:13 PM (IST)
वाममोर्चा ने फुरफुरा शरीफ के पीरजादा अब्बास सिद्दीकी की पार्टी इंडियन सेक्युलर फ्रंट के साथ भी बातचीत नहीं की है।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल में वाममोर्चा ने कांग्रेस से नाता तोड़ते हुए चार विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को होने जा रहे उपचुनावों में अकेले लड़ने का फैसला किया है। वाममोर्चा ने कांग्रेस से चुनावी गठबंधन को लेकर बातचीत किए बिना ही अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। दो सीटों पर माकपा व एक-एक सीट पर फारवर्ड ब्लाक व आरएसपी चुनाव लड़ेगी। गोसाबा, शांतिपुर, दिनहाटा और खड़दह में उपचुनाव होने हैं।

loksabha election banner

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वाममोर्चा ने फुरफुरा शरीफ के पीरजादा अब्बास सिद्दीकी की पार्टी इंडियन सेक्युलर फ्रंट के साथ भी इसे लेकर कोई बातचीत नहीं की है, जो पिछले विधानसभा चुनाव में उसके साथ गठबंधन में शामिल रही थी। दिनहाटा से फारवर्ड ब्लाक के टिकट पर अब्दुर रउफ चुनाव लड़ेंगे।

रउफ फारवर्ड ब्लाक के पुराने नेता हैं और अतीत में विधायक भी रह चुके हैं। वहीं गोसाबा से आरएसपी के अनिल चंद्र मंडल को उम्मीदवार बनाया गया है। शांतिपुर से माकपा के टिकट पर सौमेन महतो चुनाव लड़ेंगे। महतो लंबे समय से माकपा से जुड़े हुए हैं और इलाके में उनकी समाजसेवी के तौर पर पहचान है।

वाममोर्चा के साथ गठबंधन के बाद से कांग्रेस 2016 से इस सीट पर अपना उम्मीदवार खड़ा करती आ रही है लेकिन इस बार उससे बातचीत किए बिना ही वाममोर्चा ने यहां अपना उम्मीदवार उतार दिया है। खड़दह से माकपा ने देवज्योति दास को टिकट दिया है। वाममोर्चा के अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर देने पर भी कांग्रेस अभी भी उसके साथ मिलकर ही चुनाव लड़ना चाहती है।

चूंकि दिनहाटा, खड़दह और गोसाबा में कांग्रेस का संगठन मजबूत नहीं है इसलिए वह वहां उम्मीदवार खड़ा करने के पक्ष में नहीं है लेकिन कांग्रेस चाहती है कि शांतिपुर से वाममोर्चा अपना उम्मीदवार हटा ले। प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय की ओर से इस बाबत माकपा नेतृत्व को पत्र भी लिखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.