Move to Jagran APP

कोलकाता ईस्ट वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर, साल्टलेक सेक्टर-5 से ‌सियालदह तक मेट्रो की सौगात

सब कुछ ठीक रहा तो पहला टेस्ट ट्रेन निर्माणाधीन सियालदह मेट्रो स्टेशन पर उतर सकता है। कोलकाता मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की ओर से करीब 16 किमी की ईस्ट वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर की कुल परियोजना हावड़ा मैदान तक है।

By Priti JhaEdited By: Published: Fri, 30 Jul 2021 10:00 AM (IST)Updated: Fri, 30 Jul 2021 10:05 AM (IST)
कोलकाता ईस्ट वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर, साल के अंत तक साल्टलेक सेक्टर-5 से ‌सियालदह तक मेट्रो की सौगात

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। ईस्ट वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के तहत मेट्रो परियोजना पर कोलकाता मेट्रो रेलवे कार्पोरेशन (केएमआरसीएल) काफी तेजी से काम कर रहा है। कोरोना वायरस महामारी के कारण परियोजना के रफ्तार पर कुछ ब्रेक लगा था। हालांकि अब धीरे-धीरे काम की ग‌ति ने रफ्तार पकड़ी है। केएमआरसीएल सूत्रों की मानें तो इसी सप्ताह सियालदह तक मेट्रो परियोजना के लिए ट्रॉयल शुरू किया जा सकता है। इसके लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है। ट्रैक बिछाने से लेकर सिग्नलिंग का काम हो चुका है।

loksabha election banner

ऐसे में सब कुछ ठीक रहा तो पहला टेस्ट ट्रेन निर्माणाधीन सियालदह मेट्रो स्टेशन पर उतर सकता है। कोलकाता मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की ओर से करीब 16 किमी की ईस्ट वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर की कुल परियोजना हावड़ा मैदान तक है। मेट्रो रेलवे ने फूलबागान मेट्रो स्टेशन से परे सियालदह तक सिग्नलिंग और ट्रेन परीक्षण करने की अनुमति के लिए सीआरएस को पत्र भी लिखा है। पहले दिन के ट्रायल के बाद निरंतर परीक्षण अगस्त के मध्य से थोड़ी देर बाद शुरू हो सकता है।

वर्तमान में ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के तहत कोलकाता की लाइन 2, साल्टलेक सेक्टर -5 और फूलबगान के बीच 7 किमी का संचालन करती है। वहीं 2.3 किमी सियालदह विस्तार की कमिशनिंग इस साल के अंत में हो सकती है। इसी महीने मेट्रो रेलवे, कोलकाता के महाप्रबंधक मनोज जोशी ने पहले टेस्ट रन की सुविधा के लिए सियालदह रेलवे स्टेशन के नीचे मेट्रो स्टेशन का निरीक्षण भी किया था। साथ ही परिचालन परीक्षणों की महत्वपूर्ण जानकारी ली थी। केएमआरसी सूत्रों की मानें तो सियालदह मेट्रो स्टेशन पर विभिन्न निर्माण गतिविधियों को एक साथ जोड़ने की कोशिश की जा रही है। मेट्रो रेलवे साइट (पटरियों और सियालदह मेट्रो स्टेशन) का निरीक्षण करेगी। संतुष्ट होने पर, यह ट्रेन के पटरियों के साथ चलने से कम से कम 48 घंटे पहले साल्टलेक के सेंट्रल पार्क में डिपो से तीसरी रेल चार्जिंग के लिए आगे बढ़ जाएगी।

एक टनेल के जरिए ही चलेगा ट्रायल रन

केएमआरसीएल सूत्रों के मुताबिक, मेट्रो का ट्रायल रन फूलबागान से एक टनेल के जरिए ही सियालदह मेट्रो स्टेशन तक होगा। सियालदह स्टेशन से उसे वापस फूलबागान भेजा जाएगा। ऐसे में प्लेटफॉर्म के हिस्से को छांटने का काम शुरू हो गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.