-डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन में मेयर फिरहाद को मिला पुरस्कार

-जलवायु परिवर्तन पर कोपेनहेगन में चल रहा है सी-40 व‌र्ल्ड मेयर समिट

जागरण संवाददाता, कोलकाता : प्रदूषण मुक्त परिवहन व्यवस्था के लिए कोलकाता महानगर विकास प्राधिकरण (केएमडीए) को अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार मिला है। बुधवार को डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन में जलवायु परिवर्तन पर आयोजित सेमिनार में उक्त पुरस्कार प्रदान किया गया। केएमडीए के चेयरमैन व कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम ने यह सम्मान ग्रहण किया।

उल्लेखनीय है कि तीन साल पहले दक्षिण कोरिया की कंपनी सिओल से साथ केएमडीए ने ठोस अपशिष्ट प्रबंधन पर एक किया था। इसके तहत महानगर के सड़कों पर से कोयले का चुल्लाह हटा कर गैस ओवेन की शुरुआत की गई। इतना ही नहीं वर्तमान में शहर में इलेक्ट्रानिक बसों को संचालित करने पर अधिक जोर दिया जा रहा है। इसके अलावा भी प्रदूषण स्तर कम करने को लेकर कई उपाय किए जा रहे हैं। यही वजह है कि महानगर का प्रदूषण स्तर दूसरे महानगरों की तुलना में कम है।

इतना ही नहीं कोलकाता में बेहतर बुनियादी ढांचा विकसित करने और यातायात व्यवस्था को दुरुस्त कर ट्रैफिक को सुचारु करने को लेकर भी कोलकाता के मेयर व शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम को पुरस्कार मिला है।

बता दें कि 9 से 12 अक्टूबर के बीच डेनमार्क के कोपेनहेगन में सी-40 व‌र्ल्ड मेयर समिट चल रहा है जिसमें मेयर फिरहाद हकीम शामिल होने पहुंचे हैं। सेमिनार में पेरिस के महापौर ऐनी हिडाल्गो, लॉस एंजिल्स के मेयर एरिक गार्सेटी, कोपेनहेगन के लॉर्ड मेयर फ्रैंक जेन्सेन, पोर्टलैंड के मेयर टेड व्हीलर, जकार्ता के गवर्नर अनीस बसवदन और बार्सिलोना के मेयर ईओएफ कोलाउ के साथ क्लीन एयर सिटीज डिक्लेरेशन पर भी मुहर लगाएंगे। यह घोषणा 11 अक्टूबर को कोपेनहेगन में होगी।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप