Move to Jagran APP

West Bengal Crime : बंगाल के मवेशी तस्करी गिरोह के सरगना को सीबीआइ ने दिल्ली से किया गिरफ्तार

ट्रांजिट रिमांड पर लाया जा रहा है कोलकाता। इनामुल के साथ कई बीएसएफ अधिकारियों के भी हैं संबंध। कथित रूप से मवेशियों की तस्करी के गिरोह का संचालन करने के लिये उसके साथ सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक अधिकारी के खिलाफ भी सितंबर में मामला दर्ज किया गया है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 06 Nov 2020 02:54 PM (IST)Updated: Fri, 06 Nov 2020 06:34 PM (IST)
हक को कोलकाता में ट्रांजिट रिमांड पर लाया जा रहा है जिसे सीबीआइ की विशेष अदालत में पेश किया जाएगा।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई ने भारत-बांग्लादेश सीमा के जरिए मवेशियों की तस्करी करने वाले गिरोह के कथित सरगना इनामुल हक को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया।‌ अधिकारियों ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले के रहने वाले हक को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया। कथित रूप से मवेशियों की तस्करी के गिरोह का संचालन करने के लिये उसके साथ सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक अधिकारी के खिलाफ भी सितंबर में मामला दर्ज किया गया है। 

loksabha election banner

कोलकाता में दो चार्टर्ड अकाउंटेंट के परिसरों की तलाशी भी ली 

सीबीआइ ने गुरुवार को इस मामले के संबंध में कोलकाता में दो चार्टर्ड अकाउंटेंट के परिसरों की तलाशी भी ली थी। अधिकारियों ने कहा कि जांच एजेंसी ने बीएसएफ की 36वीं बटालियन के पूर्व कमांडेंट और फिलहाल रायपुर में तैनात सतीश कुमार, कथित सरगना हक और दो अन्य, अनारुल एसके और मोहम्मद गुलाम मुस्तफा के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

मैथ्यू को जनवरी 2018 में अलप्पुझा रेलवे स्टेशन से पकड़ा था 

आरोप है कि मवेशी तस्कर अपनी गतिविधियों के संचालन के लिये बीएसएफ और सीमा शुल्क विभाग के अधिकारियों को घूस दे रहे थे।हक को इससे पहले सीबीआइ द्वारा मार्च 2018 में कथित रूप से एक अन्य बीएसएफ कमांडेंट जीबू टी मैथ्यू को घूस देने के आरोप में गिरफ्तार किया था। मैथ्यू को जनवरी 2018 में अलप्पुझा रेलवे स्टेशन से 47 लाख रुपये की नकदी के साथ गिरफ्तार किया गया था। 

हक जमानत पर, कोलकाता में ट्रांजिट रिमांड पर लाया जा रहा

हक फिलहाल जमानत पर बाहर था।‌ इससे पहले सितंबर में सीबीआइ ने हक व बीएसएफ अधिकारी सतीश कुमार के कई ठिकानों पर छापेमारी की थी और महत्वपूर्ण दस्तावेज जब्त किए थे। इसके बाद से सीबीआइ को हक की तलाश थी। हक को कोलकाता में ट्रांजिट रिमांड पर लाया जा रहा है जिसे सीबीआइ की विशेष अदालत में पेश किया जाएगा। 

मवेशियों की तस्करी का बड़ा अंतरराष्ट्रीय सरगना माना जाता है

बता दें कि इनामुल बांग्लादेश की सीमा से सटे बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले के लालगोला थाना इलाके का रहने वाला है।‌ वह कथित तौर पर मवेशियों की तस्करी का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय सरगना माना जाता है। बंगाल के सीमावर्ती मालदा व मुर्शिदाबाद जिले के अलावा उत्तर बंगाल जिलों से बांग्लादेश में सालों से मवेशियों की होने वाली तस्करी का वह मास्टरमाइंड माना जाता है। 

देश के कई शहरों व विदेशों तक में उसका मकान व कारोबार है

तस्करी के इस अवैध धंधे से इनामुल कथित तौर पर हजारों करोड़ की संपत्ति बना चुका है। कोलकाता सहित देश के कई शहरों व विदेशों तक में उसका मकान व कारोबार फैला है। इनामुल कथित तौर पर बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस से भी जुड़ा हुआ बताया जाता है। उसके कई राजनेताओं के साथ संबंध है। अब माना जा रहा है कि उसकी गिरफ्तारी के बाद मवेशियों की तस्करी के मामले में कई राज बाहर आ सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.