Move to Jagran APP

छोटे-छोटे ग्रुप में एटीएम फर्जीवाड़े को अंजाम देते थे रोमानियाई

एटीएम फर्जीवाड़ा मामले में गिरफ्तार रोमानिया गैंग के पांच सदस्यों से पूछताछ में कोलकाता पुलिस की एसआइटी को अहम तथ्य हाथ लगे हैं।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 13 Aug 2018 10:34 AM (IST)Updated: Mon, 13 Aug 2018 10:47 AM (IST)
छोटे-छोटे ग्रुप में एटीएम फर्जीवाड़े को अंजाम देते थे रोमानियाई

कोलकाता, जागरण संवाददाता।एटीएम फर्जीवाड़ा मामले में गिरफ्तार रोमानिया गैंग के पांच सदस्यों से पूछताछ में कोलकाता पुलिस की एसआइटी को अहम तथ्य हाथ लगे हैं। रोमानियाई गैंग एक साथ नहीं बल्कि छोटे-छोटे ग्रुप में बंटकर घटना को अंजाम देते थे।

loksabha election banner

एड्रियन नामक सदस्य ने सर्वाधिक एटीएम में स्किमर लगाकर ग्राहकों के गुप्त तथ्यों को एकत्र किया था। उधर, एसआइटी ने रोमानिया दूतावास से भी संपर्क कर घटना से अवगत कराया। गैंग में शामिल सदस्यों की सूची भी तैयार की गई है। बता दें कि दक्षिण दिल्ली के वसंत विहार से गिरफ्तार दिमिक्र कैलिन और उपरिया ओवीदीयू सिमियन नामक दो रोमानियाई को गिरफ्तार किया गया था।

एसआइटी ने कोलकाता के बैंकशाल कोर्ट से दोनों आरोपितों को 14 दिनों की रिमांड पर लेकर पूछताछ की थी जिसमें कई अहम सुराग हाथ लगे थे। इसके बाद गैंग के फरार सदस्यों के नाम लुक आउट नोटिस जारी कर दिया गया था। इसी दौरान कोलकाता के एल्गिन रोड पर एक बैंक के एटीएम में स्किमर लगाते मुंबइया गैंग के सुधीर राजेन, रोहित नायर और सैय्यद सईद नामक तीन सदस्यांे को गिरफ्तार कर लिया गया था।

उधर, लुक आउट नोटिस के आधार पर कस्टम विभाग ने भारत-नेपाल अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे सौनोली से औरेल वोइसू उर्फ नाना तथा मध्य प्रदेश की इंदौर पुलिस ने एड्रियन और करनेल कोंस्तांतिन नामक रोमानियाई को भी गिरफ्तार कर लिया था। एसआइटी उक्त तीनों रोमानियाई को ट्रांजिट रिमांड पर लेकर गत शुक्रवार को कोलकाता पहुंची थी। बैंकशाल कोर्ट ने तीनों आरोपितों को 24 अगस्त तक पुलिस रिमांड पर भेज दिया था। लालबाजार में की गई मैराथन पूछताछ में कई और अहम खुलासे हुए हैं।

सूत्रों के अनुसार रोमानियाई गैंग छोटे-छोटे गु्रप में बंटकर एटीएम से तथ्य एकत्र करने का काम करता था। इस दौरान ग्रुप का दूसरे गु्रप के साथ संपर्क तक नहीं होता था। गैंग ने 25 अप्रैल से 7 मई के बीच एटीएम में सबसे अधिक स्किमर लगाने का काम किया था। पांच दिनों तक कोलकाता के एक पांच सितारा होटल में ठहरकर एड्रियन नामक रोमानियाई ने एटीएम से सर्वाधिक ग्राहकों के तथ्य एकत्र किए थे।

गैंग के सदस्य पर्यटक के वेश में भारत में प्रवेश करते थे। पूछताछ में क्रिस नामक एक और रोमानियाई का नाम सामने आने के बाद उसकी गिरफ्तारी के लिए लुक आउट नोटिस जारी किया गया है। उधर, एसआइटी ने गैंग में शामिल अन्य सदस्यों की सूची तैयार की है। साथ ही रोमानिया दूतावास से संपर्क कर घटना से अवगत कराया। गैंग के तह तक जाने के लिए मदद भी मांगी। एटीएम में लगाने के लिए स्किमर व अन्य उपकरणों को कहां से खरीदा गया था एसआइटी ने इसकी जांच भी शुरू कर दी है। 

पुलिस ने जागरूकता को पोस्ट किया वीडियो

बैंक ग्राहकों को एटीएम फजीवाड़े से बचाने के लिए कोलकाता पुलिस ने अहम पहल की है। अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो पोस्ट कर एटीएम फ्राड के शिकार होने से बचने के उपाए बताए गए हैं। इसके अलावा वीडियो में एटीएम कार्ड की सुरक्षा तथा बैंक अकाउंट के तथ्यों को कैसे सुरक्षित रखा जाए इसके सुझाव भी दिए गए हैं। कुल चार मिनट के उक्त वीडियो में बताया गया कि कैसे एटीएफ फर्जीवाड़े से बचा जा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.