Move to Jagran APP

हाईकोर्ट का नया कैंपस, 10 एकड़ भूमि देने पर कैबिनेट बैठक में लगी मुहर

कलकत्ता हाईकोर्ट का नया कैंपस बनाने के लिए सरकार ने राजारहाट न्यूटाउन में 10 एकड़ भूमि देने का निर्णय लिया है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 06 Jul 2018 10:28 AM (IST)Updated: Fri, 06 Jul 2018 02:38 PM (IST)
हाईकोर्ट का नया कैंपस, 10 एकड़ भूमि देने पर कैबिनेट बैठक में लगी मुहर

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। कलकत्ता हाईकोर्ट का नया कैंपस बनाने के लिए सरकार ने राजारहाट न्यूटाउन में 10 एकड़ भूमि देने का निर्णय लिया है। गुरुवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में हाईकोर्ट के नया कैंपस के लिए 10 एकड़ भूमि आवंटित करने समेत तीन जिलों के तीन मेडिकल कालेजों को अपग्रेड बनाने करने समेत कोई महत्वपूर्ण निर्णय किए गए।

loksabha election banner

कानून व स्वास्थ्य राज्यमंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने कहा कि कलकत्ता हाईकोर्ट ने अपना नया कैंपस तैयार करने के लिए सरकार से जमीन देने का अनुरोध किया था। हाईकोर्ट के अनुरोध को मानकर राजारहाट में 10 एकड़ जमीन देने का प्रस्ताव कैबिनेट से अनुमोदन किया गया। 10 एकड़ भूमि की बाजार दर 203 करोड़ रुपये है, लेकिन एक रुपये में हाईकोर्ट को सरकार 10 एकड़ भूमि उपलब्ध कराएगी।
तीन नए मेडिकल कालेज होंगे अपग्रेड
मंत्री ने कहा कि इसके साथ तीन जिलों में तीन नए मेडिकल कालेजों को अपग्रेड करने का निर्णय किया गया है। बांकुड़ा सम्मेलनी मेडिकल कालेज, मालदा मेडिकल कालेज और उत्तरबंग मेडिकल कालेज को अपग्रेड करने के लिए कैबिनेट से हरी झंडी मिल गई है।

तीन मेडिकल कालेजों को अपग्रेड करने से रोगियों के लिए 704 नए बेड तैयार होंगे। इन मेडिकल कालेजों में कुछ नए विभाग भी खुलेंगे जिसमें न्यूरो सर्जरी, प्लास्टिक सर्जरी, और नेफ्रोलॉजी आदि की उन्नत चिकित्सा व्यवस्था होगी। इसके अतिरिक्त 27 नए नर्सिग स्कूल खोले जाएंगे। वर्तमान में 89 नर्सिग स्कूल हैं। 27 नए नर्सिग स्कूलों के लिए 891 नए पद सृजित करने का भी निर्णय किया गया है।

चार नए जिलों में आइसीडीएस सेल
नारी व शिशु कल्याण मंत्री शशि पांजा ने कहा है कि झाड़ग्राम, पश्चिम ब‌र्द्धमान, अलीपुरदुआर और कलिम्पोंग में आइसीडीएस का नया सेल खोलने का निर्णय किया गया है। आइसीडीएस सेल खुल जाने से इन चार नए जिलों में भी शिशु विकास व इससे संबंधित अन्य कार्य को गति मिलेगी। पांजा ने कहा कि दमदम जीआरपी थाना को भंग कर चित्तपुर में नया जीआरपी थाना बनाने तथा जेल विभाग के कर्मियों के कल्याण कार्य के लिए सुधार सेवा कल्याण बोर्ड गठित करने का निर्णय किया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.