Move to Jagran APP

Coronavirus: कोरोना को रोकने के लिए बंगाल में छह सूत्री दिशा-निर्देश, विक्टोरिया मेमोरियल बंद

Coronavirus In Bengal. जिन अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड है वहां छह सदस्यीय डॉक्टरों की टीम गठित करने का फैसला किया गया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 05:00 PM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 05:00 PM (IST)
Coronavirus: कोरोना को रोकने के लिए बंगाल में छह सूत्री दिशा-निर्देश, विक्टोरिया मेमोरियल बंद

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। Coronavirus In Bengal. राज्य में कोरोना को लेकर राज्य सरकार सतर्क हो गई है। इस कड़ी में स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना को रोकने के लिए छह सूत्री दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत जिन अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड है, वहां छह सदस्यीय डॉक्टरों की टीम गठित करने का फैसला किया गया है। इसके साथ ही हर एक मेडिकल कॉलेज में अलग से फीवर क्लीनिक होगी। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर आइसोलेशन सीसीयू वार्ड होगा। इस बीच, विक्टोरिया मेमोरियल को बंद कर दिया गया है।

loksabha election banner

जानकारी मुताबिक, जिन अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड है, वहां छह सदस्यीय मेडिकल बोर्ड का गठन किया जाएगा। बोर्ड में बाल रोग विशेषज्ञ, दवा विशेषज्ञ, पल्मोनोलॉजिस्ट, माइक्रोबायोलॉजिस्ट, ईएनटी और सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ शामिल होंगे। वहीं कोरोना संक्रमित या संदिग्ध के लिए अलग आइसोलेशन वार्ड बनाया जाएगा। यदि जरूरत हो तो आइसोलेशन क्रिटिकल केयर यूनिट (सीसीयू) भी स्थापित की जाएगी। किसी भी तरह से सामान्य सीसीयू में संदिग्ध कोरोना मरीज को भर्ती नहीं किया जाएगा। कोरोना के संदिग्धों की भीड़ को कम करने के लिए अस्पताल की अलग बिल्डिंग में या खाली बिल्डिंग में आइसोलेशन वार्ड बनाने का प्रस्ताव दिया गया है। इसके साथ ही प्रत्येक मेडिकल कॉलेज और हास्पिटल में अलग से बुखार क्लिनिक स्थापित किया जाएगा।

वहीं, मिदनापुर मेडिकल कॉलेज, उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज और कोलकाता स्कूल ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन में नए कोरोना परीक्षण केंद्र खोले जाएंगे। इसके अलावा, मालदा और मुर्शिदाबाद मेडिकल कॉलेज में एक रैपिड परीक्षण केंद्र भी स्थापित किया जाएगा। यह भी निर्णय लिया गया है कि यदि हालात पैदा होते हैं, तो सभी चिकित्सक-नर्सों  की छुट्टी रद कर दी जाएगी।

विक्टोरिया मेमोरियल बंद

जानलेवा वायरस कोरोना के आतंक को लेकर कोलकाता स्थित देश के ऐतिहासिक धरोहर विक्टोरिया मेमोरियल को 100 साल के इतिहास में पहली बार बंद किया गया है। कोरोना वायरस के फैलने के डर से अधिकारियों ने विक्टोरिया मेमोरियल को बंद करने का फैसला किया है। विक्टोरिया मेमोरियल पहली बार 19 से 31 मार्च तक बंद रहेगा। देश भर में कोरोना मामलों की संख्या बढ़ रही है। राज्य में एक युवक भी प्रभावित हुआ है।

ऐसी स्थिति में प्रबंधन ने विक्टोरिया मेमोरियल को बंद करने के निर्णय एक साथ कई लोगों के इकट्ठा होने से रोकने के लिए लिया है। अधिकारियों का कहना है कि हर दिन सात से दस हजार लोग विक्टोरिया आते हैं। उसमें लगभग 15 से 20 प्रतिशत लोग विदेशी हैं। विक्टोरिया मेमोरियल में प्रात: भ्रमण को भी प्रतिबंधित किया गया है। अधिकारियों ने कहा है कि 31 मार्च के बाद स्थिति तय की जाएगी।

विक्टोरिया मेमोरियल (विक्टोरिया स्मारक) कोलकाता में स्थित एक स्मारक है। 1906-1921 के बीच निर्मित यह स्मारक रानी विक्टोरिया को समर्पित है। इस स्मारक में शिल्पकला का सुंदर मिश्रण है। इसके मुगल शैली के गुंबदों में सारसेनिक और पुनर्जागरण काल की शैलियां दिखाई पड़ती हैं। मेमोरियल में एक शानदार संग्रहालय है, जहां रानी के पियानो और स्टडी-डेस्क सहित 3000 से अधिक वस्तुएं प्रदर्शित की गई हैं। सामान्य दिनों में यह रोजाना प्रात: दस बजे से सायं साढ़े चार बजे तक खुलता है, सोमवार को यह बंद रहता है।

यह भी पढ़ेंः बंगाल में स्कूल व कॉलेज 15 अप्रैल तक बंद, कोरोना से निपटने को 200 करोड़ के कोष की घोषणा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.