Move to Jagran APP

नई अग्नि सुरक्षा नीति बनाएगी सरकार : मंत्री

-वाणिज्यिक इमारतों के लिए नई अग्नि सुरक्षा नीति बनाने पर किया जा रहा विचार -सुरक्षा नियमों

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 03:03 AM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 03:03 AM (IST)
नई अग्नि सुरक्षा नीति बनाएगी सरकार : मंत्री
नई अग्नि सुरक्षा नीति बनाएगी सरकार : मंत्री

-वाणिज्यिक इमारतों के लिए नई अग्नि सुरक्षा नीति बनाने पर किया जा रहा विचार -सुरक्षा नियमों का पालन नहीं करने वालों को नहीं मिलेगा व्यापार लाइसेंस

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, कोलकाता : तीन दिन बाद भी महानगर के बागड़ी मार्केट में लगे भीषण आग पर पूरी तरह से काबू नहीं पाया जा सका। वहीं, सोमवार को भी एक मिठाई दुकान में आग लगी। अब सरकार आगलगी की घटनाओं के मद्देनजर नई अग्नि सुरक्षा नीति बनाने की तैयारी में है। इसकी जानकारी राज्य के एक वरिष्ठ मंत्री ने नाम नहीं छापने की शर्त पर दी। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार शहर में वाणिज्यिक इमारतों के लिए नई अग्नि सुरक्षा नीति बनाने पर विचार कर रही है। बागड़ी मार्केट में भीषण आग लगने के मद्देनजर यह कदम उठाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वाणिज्यिक इमारत अगर अग्नि सुरक्षा नियमों का पालन नहीं करती हैं तो उन्हें व्यापार लाइसेंस नहीं दिया जाएगा। सोमवार को समाचार एजेंसी से बातचीत में मंत्री ने कहा कि हम शीघ्र एक नीति लाने की योजना बना रहे हैं। हम इसे तैयार कर रहे हैं और अंतिम फैसला मुख्यमंत्री के विदेश दौरे से लौटने के बाद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शहर में कई वाणिज्यिक इमारतें हैं और उनके लिए अवश्य ही बेहतर अग्नि सुरक्षा उपाय होने चाहिये। कहा कि अगर ऐसी इमारतें सरकार द्वारा निर्धारित अग्नि सुरक्षा मानदंडों का पालन करने में विफल रहती हैं तो उन्हें व्यापार लाइसेंस नहीं दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कई वाणिज्यिक इमारतें काफी पुरानी हैं और वहां उचित अग्नि सुरक्षा उपाय नहीं हैं। वे अग्निशमन विभाग और नगर निगम की सलाह पर ध्यान दिए बिना इतने वषरें से उसी आधारभूत संरचना से काम चला रहे हैं। मंत्री ने आगे कहा कि प्रस्तावित नीति के अनुसार सभी वाणिज्यिक इमारतों में आपात उद्देश्यों के लिए अलग जलाशय होने चाहिये। बता दें कि बागड़ी बाजार में रविवार को लगी भीषण आग में कम से कम 1000 व्यापारिक प्रतिष्ठान जलकर राख हो गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.