Move to Jagran APP

मकर संक्रांति पर गंगासागर में पुण्य स्नान करने को नहीं उमड़ा जनसमुद्र, ई-स्नान को मिला विशेष महत्व

कलकत्ता हाईकोर्ट का निर्देश और राज्य सरकार की कोशिश आखिरकार रंग लाई। आस्था के सागर में इस बार श्रद्धा का सैलाब नहीं उमड़ा बल्कि जागरुकता की लहरें उठती दिखीं। कोरोना महामारी को देखते हुए लोगों ने इस बार ई-स्नान को विशेष महत्व दिया।

By Vijay KumarEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 10:13 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 10:13 PM (IST)
मकर संक्रांति पर गंगासागर में पुण्य स्नान करने को नहीं उमड़ा जनसमुद्र, ई-स्नान को मिला विशेष महत्व
मकर संक्रांति पर गंगासागर के तट पर इस साल वह भीड़ नजर नहीं आई, जो हर साल दिखती थी।

विशाल श्रेष्ठ, गंगासागर : कलकत्ता हाईकोर्ट का निर्देश और राज्य सरकार की कोशिश आखिरकार रंग लाई। आस्था के सागर में इस बार श्रद्धा का सैलाब नहीं उमड़ा, बल्कि जागरुकता की लहरें उठती दिखीं। कोरोना महामारी को देखते हुए लोगों ने इस बार ई-स्नान को विशेष महत्व दिया। मकर संक्रांति पर गंगासागर के तट पर इस साल वह भीड़ नजर नहीं आई, जो हर साल दिखती थी।

loksabha election banner

-------------------------

मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने किया 15.5 लाख तीर्थयात्रियों के पुण्य स्नान करने का दावा 

बहरहाल गंगासागर मेले के आयोजन का प्रभार प्राप्त राज्य के पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने अब तक 15.5 लाख तीर्थयात्रियों के गंगासागर आकर पुण्य स्नान करने का दावा जरूर किया है।श्रद्धालुओं से पटे रहने वाले गंगासागर तट पर इस बार जगह ही जगह थी। तीर्थयात्रियों को कपिल मुनि मंदिर जाने के लिए लंबी कतार में भी खड़ा नहीं होना पड़ा। सागर तट से चंद मिनटों में वे मंदिर पहुंच गए और आसानी से दर्शन-पूजन कर वापसी के लिए रवाना भी हो गए। 

-------------------------

2,00,879 लोगों ने किया ई-स्नान, 51 लाख से अधिक ने किए ई-दर्शन 

मुखर्जी ने बताया कि इस बार करीब 2,00,879 लोगों ने ई-स्नान किया। जागरुकता का आलम यह रहा कि गंगासागर व इसके आसपास पहुंच चुके 63,000 तीर्थयात्रियों ने भी पुण्य डुबकी लगाने के बजाय ई-स्नान का ही विकल्प चुना। ई-स्नान के किट निःशुल्क प्रदान करने के लिए गंगासागर, कचुबेरिया, काकद्वीप और कोलकाता के आउट्राम घाट पर कुल 55 काउंटर खोले गए थे। इतना ही नहीं, अब तक 51 लाख से अधिक लोग गंगासागर तट और कपिल मुनि मंदिर के फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब समेत अन्य सोशल प्लेटफार्म के जरिए ई-दर्शन भी कर चुके हैं।

------------------------

किसी मंत्री ने नहीं लगाई गंगासागर में डुबकी, प्रशासनिक अधिकारियों ने चुना ई-स्नान 

सुब्रत मुखर्जी समेत राज्य सरकार के किसी मंत्री ने भी इस बार गंगासागर में पुण्य स्नान नहीं किया, जबकि हर साल कई मंत्रियों को यहां डुबकी लगाते देखा जाता है। वहीं दक्षिण 24 परगना, जिसके अंतर्गत गंगासागर आता है, के जिलाधिकारी डॉ. पी. उलागानाथन समेत अधिकतर प्रशासनिक अधिकारियों ने ई-स्नान का विकल्प चुना।

पुरी पीठ के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वतीजी महाराज ने हालांकि परंपरा कायम रखते हुए सुबह नौ बजे अपने अनुयायियों के साथ शाही स्नान किया।

--------------------

गंगासागर में अब तक मिले कोरोना के आठ मरीज 

गंगासागर में अब तक कोरोना के आठ मरीज मिले हैं, जिन्हें विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने इसकी जानकारी देते हुए कहा-'36,600 लोगों के रैपिड एंटीजेन टेस्ट में कोरोना के आठ पॉजिटिव मामले सामने आए हैं।ये सभी बंगाल के ही रहने वाले हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.