Move to Jagran APP

अकेलापन झेल रहे वरिष्ठ नागरिकों के लिए हो रहा है स्वयंवर

जीवनसाथी की मृत्यु के बाद जीवन में अकेलापन महसूस कर रहे कोलकाता के वरिष्ठ नागरिक दूसरी पारी शुरू कर सकते हैं।

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 20 Apr 2018 10:50 AM (IST)Updated: Fri, 20 Apr 2018 03:33 PM (IST)
अकेलापन झेल रहे वरिष्ठ नागरिकों के लिए हो रहा है स्वयंवर

कोलकाता, जागरण संवाददाता। जीवनसाथी की मृत्यु के बाद जीवन में अकेलापन महसूस कर रहे कोलकाता के वरिष्ठ नागरिक दूसरी पारी शुरू कर सकते हैं। 22 अप्रैल को कलकत्ता स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट क्लब में स्वयंवर का आयोजन किया जाएगा।

loksabha election banner

यहां वरिष्ठ नागरिक अपने लिए जीवन साथी का चयन कर सकेंगे। वे उनसे विवाह अथवा उनके साथ लिव-इन-रिलेशनशिप में रह सकते हैं। प्रतिभागी वृद्धों से इस बाबत बतौर शुल्क 600 रुपये लिए जाएंगे। वृद्धाओं से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

जो इस स्वयंवर को देखने के इच्छुक हैं, उनसे 250 रुपये का शुल्क लिया जाएगा। आयोजकों ने बताया कि जो लोग अपना जीवनसाथी चुनना चाहते हैं लेकिन इस बात को गोपनीय रखना चाहते हैं, उनके लिए भी अलग से व्यवस्था की गई है। उनके फेसबुक पेज पर बहुत से लोगों ने स्वयंवर देखने आने की भी इच्छा जताई है। मनोचिकित्सक एवं स्वयंवर के मुख्य आयोजक अमिताभ दे सरकार ने कहा-'जीवनसाथी की मृत्यु एवं संतानों के विदेशों में रहने के कारण जिंदगी में अकेलेपन की मार झेल रहे वरिष्ठ नागरिकों को नया जीवन ऊर्जा प्रदान करना हमारा मुख्य उद्देश्य है।

मैं वरिष्ठ नागरिकों की मानसिक स्थिति का लंबे समय से अध्ययन करता आ रहा हूं इसलिए इसे भली-भांति समझता हूं। अकेलेपन के कारण जीने की इच्छा खत्म होने लगती है, जिससे उम्र घटती है। इसके कारण विभिन्न तरह की शारीरिक एवं मानसिक बीमारियां भी घर करने लगती हैं।

एक सर्वेक्षण में पता चला है कि 10 फीसद वरिष्ठ नागरिकों में अकेलेपन के कारण जीने की चाह खत्म हो जाती है और उनमें से बहुत खुदकशी का रास्ता चुन लेते हैं। उन्हें फिर से जिंदगी की राह में लौटाने के लिए यह कदम उठाया गया है। इस पहल की बदौलत वरिष्ठ नागरिक नए सिरे से जीने का सपना देख सकेंगे। वे अपना एक नया संसार गढ़ेंगे।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.