Move to Jagran APP

शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने कहा- राज्यपाल के कुलपतियों को लिखे पत्र की कानूनी वैधता की जांच करेंगे

शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने संवाददाताओं से कहा कि हमारा रुख वही है। यह माननीय राज्यपाल द्वारा पहले के प्रेषण का पुनरावृत्ति है। मैं मुख्यमंत्री से सलाह लूंगा और आगे की कार्रवाई के बारे में फैसला करूंगा। हमें ऐसे पत्रों की कानूनी वैधता की जांच करने की जरूरत है।

By Jagran NewsEdited By: Ashisha Singh RajputPublished: Tue, 23 May 2023 08:04 PM (IST)Updated: Tue, 23 May 2023 08:04 PM (IST)
शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने कहा- राज्यपाल के कुलपतियों को लिखे पत्र की कानूनी वैधता की जांच करेंगे
मुख्यमंत्री से सलाह लूंगा और आगे की कार्रवाई के बारे में फैसला करूंगा

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बंगाल सरकार ने कहा कि वह राज्यपाल सीवी आनंद बोस द्वारा राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को उच्च शिक्षण संस्थानों के कार्यक्रमों और गतिविधियों पर राजभवन को साप्ताहिक रिपोर्ट भेजने के लिए भेजे गए पत्र की वैधता की जांच करेगी।

loksabha election banner

राजभवन को नहीं मिली थी ऐसी कोई रिपोर्ट

राज्यपाल बोस, जो राज्य द्वारा संचालित विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति भी हैं, ने 6 अप्रैल को कुलपतियों को लिखे एक पत्र में उन्हें अब से अपने संबंधित संस्थानों की साप्ताहिक गतिविधि रिपोर्ट भेजने के लिए कहा था। चूंकि राजभवन को ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली थी, इसने कुलपतियों को 19 मई को एक नए पत्र में पहले के पत्र की याद दिलाई है।

शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने संवाददाताओं से कहा कि हमारा रुख वही है। यह माननीय राज्यपाल द्वारा पहले के प्रेषण का पुनरावृत्ति है। मैं मुख्यमंत्री से सलाह लूंगा और आगे की कार्रवाई के बारे में फैसला करूंगा। हमें ऐसे पत्रों की कानूनी वैधता की जांच करने की जरूरत है।

बिना एकतरफा ऐसी रिपोर्ट नहीं मांग सकते

बोस का पहला पत्र सरकार को रास नहीं आया था। बसु ने तब कहा था कि इसकी कोई कानूनी मंजूरी नहीं है और राज्यपाल राज्य सरकार को विश्वास में लिए बिना एकतरफा ऐसी रिपोर्ट नहीं मांग सकते। जादवपुर विश्वविद्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि संस्थान राज्यपाल के साथ विभिन्न शैक्षणिक और प्रशासनिक मुद्दों पर संवाद करता है, जो एक सामान्य प्रक्रिया है। लेकिन मुझे यकीन नहीं है कि इसे साप्ताहिक अपडेट कहा जाता है।

कलकत्ता विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि हमें अप्रैल में साप्ताहिक गतिविधि रिपोर्ट के लिए पहला पत्र मिला। हाल के दिनों में किसी नए पत्र के बारे में नहीं पता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.