Move to Jagran APP

मोबाइल गेमिंग घोटाले में लाभार्थियों की पहचान के लिए जांच का दूसरा चरण शुरू करेगी ED, आमिर खान से अभी और होगी पूछताछ

ED News ईडी अधिकारियों और कोलकाता पुलिस द्वारा नकद और क्रिप्टो करेंसी के रूप में कुल ठगे गए 80.77 करोड़ रुपये हैं जिसमें से 36.95 करोड़ रुपये केंद्रीय एजेंसी ने पकड़े हैं। सरगना आमिर खान के ज्यादातर करीबी फिलहाल पुलिस हिरासत में हैं।

By Jagran NewsEdited By: Vinay Kumar TiwariPublished: Thu, 06 Oct 2022 09:25 PM (IST)Updated: Thu, 06 Oct 2022 09:25 PM (IST)
ED News: ईडी सूत्रों ने कहा कि जांच के पहले भाग के साथ उनकी खोज लगभग पूरी हो गई है

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। ED News: 80 करोड़ रुपये से अधिक के मोबाइल गेमिंग ऐप ई-नगेट्स घोटाले की जांच में जुटी ईडी की टीम ने अब विभिन्न बैंकों और क्रिप्टो करेंसी खातों के मनी-ट्रेल के जरिए घोटाले के लाभार्थियों की पहचान का प्रयास शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

ईडी सूत्रों ने कहा कि जांच के पहले भाग के साथ उनकी खोज लगभग पूरी हो गई है, जिसमें कई बैंकों और क्रिप्टो मुद्रा खातों का उपयोग करके किए जाने वाले कारोबार के तौर-तरीके शामिल हैं। इस घोटाले के मुख्य सरगना आमिर खान जिन लोगों के खातों को किराये के रूप में इस्तेमाल कर रहा था उसकी तलाश पूरी हो गई है।

ईडी अधिकारियों और कोलकाता पुलिस द्वारा नकद और क्रिप्टो करेंसी के रूप में कुल ठगे गए 80.77 करोड़ रुपये हैं, जिसमें से 36.95 करोड़ रुपये केंद्रीय एजेंसी ने पकड़े हैं। सरगना आमिर खान के ज्यादातर करीबी फिलहाल पुलिस हिरासत में हैं, इस तरह जांच का पहला चरण लगभग खत्म होने के करीब है।

ईडी सूत्रों ने कहा कि अब जांच का दूसरा चरण शुरू होगा। यह अन्य व्यवसायों या ट्रेडों को ट्रैक करने के लिए होगा, जहां धोखाधड़ी से एकत्र किए गए रुपयों को चैनलाइज किया गया था। घोटाले के लाभार्थियों की पहचान खान करता था। उसने धोखाधड़ी के कारोबार को लंबे समय तक चलाने का प्रबंधन किया।

ईडी के एक अधिकारी ने कहा कि इस मामले में फ्रीज किए गए खातों की गहन जांच जरूरी है, ताकि धन के बाहरी प्रवाह पर नजर रखी जा सके। आमिर खान को ईडी अब अपनी हिरासत में लेगी और धन के लेन-देन के बारे में पूछताछ करेगी। खान, जिसे कोलकाता पुलिस ने गिरफ्तार किया था, फिलहाल पुलिस हिरासत में है और उसे आठ अक्टूबर को फिर से अदालत में पेश किया जाएगा।

ई-नगेट्स घोटाला : कोलकाता पुलिस ने जब्त किए 20 करोड़ रुपये

करोड़ों रुपये के मोबाइल गेमिंग धोखाधड़ी घोटाले ई-नगेट्स की जांच कर रही कोलकाता पुलिस की टीम ने मुख्य आरोपित आमिर खान द्वारा इस्तेमाल किए गए विभिन्न खातों से 20 करोड़ रुपये की नई राशि जब्त की है। इस ताजा वसूली में कोलकाता पुलिस और प्रवर्तन निदेशालय द्वारा कुल जब्ती 100 करोड़ रुपये से बढक़र 100.87 करोड़ रुपये हो गई, जिसमें से ईडी द्वारा 36.95 करोड़ रुपये की जब्ती शामिल है।

इस मामले में जब्ती की शुरुआत ईडी के अधिकारियों ने की थी, जिन्होंने दक्षिण कोलकाता के गार्डनरीच इलाके में शाही अस्तबल लेन स्थित आमिर खान के पिता नसीर खान के आवास से 10 सितंबर को 17.32 करोड़ रुपये नकद बरामद किए थे। इस बीच आमिर खान की वर्तमान पुलिस हिरासत आठ अक्टूबर को समाप्त हो रही है और पुलिस सूत्रों ने कहा कि उसके वकील उस दिन अदालत में जमानत के लिए याचिका दायर करेंगे।

ईडी भी धन शोधन के मामले में पूछताछ के लिए आमिर खान को अपनी हिरासत में लेने को इच्छुक है। अब सभी की निगाहें आठ अक्टूबर को अदालती कार्यवाही और मामले में जज के फैसले पर टिकी हैं। इस बीच कोलकाता पुलिस पहले ही आमिर खान के करीबी सहयोगी सुभोजीत श्रीमानी के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी कर चुकी है, जिस पर खान की ओर से शहर में सेक्सटॉर्शन रैकेट चलाने का आरोप है। माना जाता है कि श्रीमानी दुबई में छिपा हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.