Move to Jagran APP

शिक्षक भर्ती घोटाले में टीएमसी के निष्कासित नेता का करीबी गिरफ्तार, पूछताछ में कई प्रभावशाली नाम आए सामने

शिक्षक भर्ती घोटाले में ईडी ने टीएमसी के निकाले गए नेता शांतनु बनर्जी के करीबी प्रमोटर को गिरफ्तार कर लिया है। इसके फ्लैट और कार्यालय से कई उत्तर पुस्तिकाएं और ऐसे दस्तावेज मिले हैं जिसने घोटाले से जुड़े कई राज खोल दिए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariPublished: Mon, 20 Mar 2023 05:22 PM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2023 05:22 PM (IST)
शिक्षक भर्ती घोटाले मामले में ईडी ने की एक और गिरफ्तारी

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। शिक्षक भर्ती घोटाले की जांच कर रही ईडी ने तृणमूल कांग्रेस से निकाले गए नेता शांतनु बनर्जी के करीबी अयन सील को गिरफ्तार कर लिया है। बताया जा रहा है कि शांतनु के फ्लैट, गेस्ट हाउस व रेस्तरां और अयन के घर व कार्यालय में करीब 37 घंटे छापेमारी के बाद यह गिरफ्तारी हुई है।

loksabha election banner

हालांकि, गिरफ्तारी रविवार को ही हो गई थी, लेकिन सोमवार को अयन को कोर्ट में पेश करने के लिए लाया गया तब इस बात का खुलासा हुआ है। एक तरफ छापेमारी चल रही थी, तो दूसरी तरफ अयन से गहन पूछताछ की जा रही थी।

पूछताछ में अयन ने बताए कई प्रभावशाली लोगों के नाम

अयन ने पूछताछ के दौरान शिक्षक भर्ती घोटाले में लिप्त कई प्रभावशाली लोगों के नाम बताए हैं। अयन के बैंक खातों में 25 करोड़ रुपये का पता चला है, जो घोटाले के बताए जा रहे हैं। उसके घर से भी टेट परीक्षा 2012 के कई उत्तर पुस्तिकाएं मिली हैं। शिक्षकों की भर्ती से जुड़े और भी महत्वपूर्ण कागजात मिले हैं।

उसके कार्यालय से भी शिक्षक की नौकरी के लिए परीक्षा देने वालों के एडमिट कार्ड व उत्तर पुस्तिकाएं मिली हैं। अयन के माता-पिता से भी पूछताछ की गई है। जिन परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड व उत्तर पुस्तिकाएं कार्यालय और घर से बरमद किए गए हैं, उन्हें नौकरी मिली है या नहीं, इसकी जांच की जा रही है।

ईडी को नगरपालिकाओं में हुई भर्ती की गड़बड़ी के भी मिले सुराग

ईडी को नगरपालिकाओं में हुई भर्तियों के गड़बड़ी के भी सुराग मिले हैं। केंद्रीय जांच एजेंसी का दावा है कि अयन राज्य की विभिन्न नगरपालिकाओं में भी रुपये लेकर नौकरी दिलवाता था। उसने नगरपालिकाओं में नौकरी की तैयारी कराने के लिए विभिन्न जिलों में अपने स्कूल खोल रखे थे। विभिन्न नगरपालिकाओं के चेयरमैन के साथ वह नियमित रूप से संपर्क में रहता था।

अयन के स्कूल में भर्ती होने वालों से मोटी रकम लेकर उन्हें गैरकानूनी तरीके से नगरपालिकाओं में नौकरी पर लगाया जाता था। इसका एक हिस्सा नगरपालिकाओं के चेयरमैन को भी पहुंचता था। ईडी को अयन के घर से विभिन्न नगरपालिकाओं में भर्ती से संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेज और नियुक्ति पत्र की प्रतियां मिली हैं।

आलीशान होटल से कम नहीं शांतनु के फ्लैट

ईडी ने शांतनु के जिन फ्लैटों में छापेमारी की है, वे किसी आलीशान होटल से कम नहीं हैं। ईडी ने शनिवार व रविवार को हुगली जिले के चुंचुड़ा के घड़ी मोड़ इलाके में स्थित शांतनु के दो फ्लैट में छापेमारी की थी। उस दौरान फ्लैटों में ताला लगा था, फ्लैट का ताला खोलकर ईडी के अधिकारी जब अंदर घुसे तो दंग रह गए क्योंकि वे फ्लैट आलीशान होटल जैसे थे। फ्लैट के इंटीरियर से लेकर वहां मौजूद सभी चीजें अलीशान होटल जैसी थी। ये फ्लैट शांतनु की पत्नी प्रियंका के नाम पर बताए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.