Move to Jagran APP

Big Steps : पूर्व रेलवे और दक्षिण पूर्व रेलवे ने उठाया बड़ा कदम, अब सभी ईएमयू लोकल ट्रेनों में लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे

Big Steps यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पूर्व रेलवे और दक्षिण पूर्व रेलवे ने उठाया बड़ा कदम। दक्षिण पूर्व रेलवे के ईएमयू ट्रेनों में सीसीटीवी लगाने का काम भी हो चुका है शुरू। पूर्व रेलवे ने भी सीसीटीवी के लिए जारी किया निविदा।

By Vijay KumarEdited By: Published: Wed, 07 Oct 2020 05:48 PM (IST)Updated: Wed, 07 Oct 2020 05:48 PM (IST)
दोनों जोनल रेलवे का मुख्यालय कोलकाता में ही है और अधिकतर लोकल ट्रेनों का संचालन बंगाल में ही होता है।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पूर्व रेलवे और दक्षिण पूर्व रेलवे ने अपने सभी ईएमयू लोकल ट्रेन के डिब्बों में सीसीटीवी लगाने का फैसला किया है। कुछ दिनों पहले पूर्व रेलवे की ओर से इसके लिए निविदा भी जारी किया गया है। इसके तहत हावड़ा, सियालदह सहित सभी शाखाओं के ईएमयू ट्रेन के डिब्बों में सीसीटीवी लगाए जाएंगे। वहीं, दक्षिण पूर्व रेलवे में लोकल ट्रेनों में सीसीटीवी लगाने का काम शुरू भी हो गया है। बता दें कि दोनों जोनल रेलवे का मुख्यालय कोलकाता में ही है और इनके द्वारा अधिकतर लोकल ट्रेनों का संचालन बंगाल में ही होता है। 

loksabha election banner

नुकसान की घटनाओं को रोकने को उठाया कदम

रेल मंत्रालय ने कदम खासकर चलती गाड़ी में महिलाओं के साथ छेड़खानी, छिनताई, सामानों की चोरी एवं रेल बोगियों को नुकसान पहुंचाने की घटनाओं को रोकने के लिए उठाया है। यदि ट्रेन को चलाते समय मोटरमैन यदि सिग्नल की अवहेलना करता है तो वह भी सीसीटीवी कैमरे में पकड़ा जाएगा। 

सभी मंडलों को सीसीटीवी लगाने का दिया है निर्देश

रेलवे सूत्रों के अनुसार, आरडीएसओ (रिसर्च एंड डिजाइनिंग ऑर्गेनाइजेशन) की सलाह के बाद चेन्नई में इंटीग्रेटेड कोच फैक्ट्री द्वारा सीसीटीवी को डिजाइन किया गया था। उस डिजाइन के अनुरूप रेलवे बोर्ड ने सभी शाखाओं (मंडलों) को ईएमयू लोकल में सीसीटीवी लगाने का निर्देश दिया है। 

हर बोगी में औसतन 5 से 6 क्षमता के सीसीटीवी 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कोरोना के चलते पिछले करीब 7 महीने से लोकल ट्रेनों का संचालन पूरी तरह बंद है। इस अवसर का लाभ उठाते हुए लोकल ट्रेनों में सीसीटीवी लगाने का काम शुरू हो गया है। बताया कि प्रत्येक बोगी में औसतन 5 से 6 उच्च क्षमता के निगरानी कैमरे लगाए जा रहे हैं।

मोटरमैन और गार्ड देख सकेंगे बोगी में हरकत

इसके साथ मोटरमैन और गार्ड ट्रेन बोगी में होने वाली हर हरकत को देख सकेंगे। इसके लिए मोटरमैन के कमरे में एक टीवी स्क्रीन भी लगाई जाएगी। सीसीटीवी की मदद से ट्रेन बोगी में होने वाली हर हरकत अपने आप रिकॉर्ड हो जाएगी और वह मोटरमैन भी देख सकेंगे। वहीं, मुख्य सर्वर किसी भी रेलवे कार्यालय में होगा। 

जनरल ईएमयू ट्रेन में लाल बत्ती सायरन लगेगा

सीसीटीवी के अलावा लेडीज स्पेशल या जनरल ईएमयू ट्रेन में महिला बोगी के बाहर लाल बत्ती सायरन भी लगाया जाएगा। जैसे ही कोई खतरे की जंजीर खींचेगा लाल बत्ती जलने के साथ सायरन बजने लगेगा। मोटरमैन और गार्ड को तुरंत इसकी सूचना मिल जाएगी। यदि आवश्यक हुआ तो वे आरपीएफ या रेलवे सुरक्षा नियंत्रण कक्ष को सूचित करेंगे।

ईएमयू ट्रेनों में यात्री सूचना प्रणाली भी होगी शुरू

इसके अलावा सभी ईएमयू ट्रेनों में यात्री सूचना प्रणाली भी शुरू की जाएगी। जीपीएस की मदद से यात्री बोगी में लगे एलईडी स्क्रीन पर स्टेशन के नाम सहित विभिन्न महत्वपूर्ण जानकारी जान सकेंगे। 

सीसीटीवी की सुरक्षा को लेकर भी बड़ा सवाल है

हालांकि एक बड़ा सवाल सीसीटीवी की सुरक्षा को लेकर भी है। क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि ट्रेन में लगे सामानों को कई लोग नुकसान भी पहुंचाते हैं। ऐसे में इसकी सुरक्षा पर भी ध्यान देना होगा ताकि वह ठीक तरह से काम करे।

सीसीटीवी लगाने का फैसला बहुत अच्छा कदम

इधर, रेलवे बोर्ड के पूर्व सुरक्षा सलाहकार व रिटायर्ड आइपीएस नजरुल इस्लाम ने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी लगाने का फैसला एक बहुत ही अच्छा कदम है। इससे ड्राइवर और गार्ड ट्रेन के डिब्बे के अंदर होने वाली हरकतों को देख सकेंगे। 

नए ईएमयू रैक में सीसीटीवी लगाया जा रहा है

दक्षिण पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) संजय घोष ने बताया कि आने वाले समय में सभी नए ईएमयू रैक में सीसीटीवी लगाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पहले केवल लेडिज स्पेशल ट्रेनों में यह सुविधा थी, लेकिन अब सभी ईएमयू ट्रेनों में सीसीटीवी लगाए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.