Move to Jagran APP

जलपाईगुड़ी में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान माल नदी में बहे सैकड़ों लोग, 8 मरें, 50 लापता, देखें वीडियो

बंगाल के जलपाईगुड़ी जिला के माल बाजार में विजयादशी के दिन दुर्गा मूर्ति विसर्जन के दौरान दिल दहलानेवाला हादसा हो गया। पहाड़ी माल नदी में अचानक पानी का जलस्तर बढ़ने से सैकड़ों लोग बह गये। अब तक आठ लोगों की मौत 14 घायल और 50 लापता 70 रेस्‍क्‍यू किए गए।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarPublished: Wed, 05 Oct 2022 11:34 PM (IST)Updated: Thu, 06 Oct 2022 01:23 PM (IST)
जलपाईगुड़ी में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान माल नदी में बहे सैकड़ों लोग, 8 मरें,  50 लापता, देखें वीडियो
माल नदी में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन का कार्यक्रम चल रहा था।

मालबाजार, जेएनएन। जलपाईगुड़ी जिले के मालबाजार स्थित माल नदी में विजयादशमी के दिन (पांच अक्‍टूबर) को दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान दिल दहलानेवाला हादसा हो गया। यहां अचानक माल नदी का जलस्तर बढ़ने से कई लोग नदी में बह गए। इस हादसा में अब तक आइ लोगों की मौत की सूचना है। 50 अभी भी लापता बताए जा रहे हैं। 14 घायलों को माल बाजार अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। रेस्‍क्‍यू आपरेशन में अब तक 70 लोगों को बचाया जा चुका है। रेस्‍क्‍यू आपरेशन अभी जारी है। 

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार माल नदी में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन का कार्यक्रम चल रहा था। तभी माल नदी में अचानक हरपा बाढ़ (Flash Flood) आ गया। घुटने भर से भी नीचे पानी में खड़े लोगोंं के सिर तक पानी आ गया। इस तेज बहाव में सैकड़ों लोग बह गए।  जबकि कुछ को पास में खड़े लोगों ने बचा लिया।

रेस्क्यू कार्य जारी

फिलहाल प्रशासन की तत्परता से जेसीबी की मदद से राहत और बचाव का काम शुरू हुआ है, लेकिन पहाड़ से तेज गति से हो रहे पानी के बहाव के कारण लोगों को बाहर निकालने में काफी समस्या हो रही है। जलपाईगुड़ी की डीएम मौमिता गोदरा बसु पूरे हालात पर निगरानी बनाई हुई हैं। माल सुपर स्पेशियलिटी और माल महकमा अस्पताल में घायलों को भर्ती कराया गया है।

दो मिनट में आई बाढ़

बताया जाता है कि माल नदी पहाड़ी नदी है। नदी का जलस्तर बढ़ने पर प्रशासन ने अनाउंसमेंट किया था, लेकिन पानी का बहाव इतना तेज था कि एक से दो मिनट में ही पानी लोगों तक पहुंच आया। इससे प्रशासन और लोगों को संभालने का मौका नहीं मिला। जानकारी के मुताबिक 70 लोगों को नदी के बहाव में से रेस्क्यू किया गया है।

इस हादसे के बाद लोगों में आक्रोश है। लोगों ने प्रशासन के इंताजम को नाकाफी बताया। वहीं रात के अंधेरे में रेस्क्यू करने में परेशानी आ रही थी। नदी के पास खड़े लोगों में अफरा तफरी का माहौल था। पुलिस, NDRF की टीम और सिविल डिफेंस बचाव काम में लगे हुए हैं।

यह भी पढ़ें- Dussehra 2022: पूरे देश में धूमधाम से मनाया गया दशहरा, बुराई का प्रतीक रावण धू- धू कर जला

जलपाईगुड़ी हादसा: ममता बनर्जी का दावा- माल नदी में अब कोई नहीं है लापता, पीएम-सीएम ने की मुआवजा की घोषणा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.